NIHER कैंपस में भव्य योग शिविर का आयोजन : हजारों छात्रों ने किया योग, संस्थान प्रमुख डॉ. यू पी गुप्ता रहे मौजूद

Edited By:  |
NIHER campus me bhavya yog shivir ka aayojan NIHER campus me bhavya yog shivir ka aayojan

पटना : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के अवसर पर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एजुकेशन एंड रिसर्च (NIHER) गुलजारबाग पटना के प्रांगन में एक विशाल एवम् सफल योग शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में संस्थान में पढ़ने वाले पारा मेडिकल फार्मेसी तथा नर्सिंग के 1 हजार छात्रों ने योग शिक्षक आनंद प्रकाश तथा रमेश कुमार के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया गया।

इस दौरान योग शिक्षकों ने अलग-अलग योग क्रियाओं के महत्व को छात्रों को समझाया और दैनिक जीवन में आत्मसाथ करने को कहा। इस अवसर पर संस्थान के प्रमुख Dr. U. P. GUPTA ने अपने संभाषण में योग को जीवन से जोड़कर उदाहरण सहित समझाया तथा यौगिक क्रियाओं को पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए पाठ्यक्रम में शामिल करने की अनुमति भी प्रदान की ।

इस अवसर पर अब्दुल रहमान मदनी ने योग को अमूल धरोहर बताते हुए शरीर और मन को केन्द्रित करने पर बल दिया। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ एजुकेशन एंड रिसर्च (NIHER) सदा ही छात्रों के सर्वांगीण विकास के विभिन्न पहलुओं पर विशेष ध्यान देता है। यही कारण है कि बौद्धिक विकास के साथ-साथ चारित्रिक , आत्मिक तथा शारिरीक विकास सामान रूप से संस्थान इन बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देता है।

इस कार्यक्रम में योगभ्यास में संस्थान की मैनेजिंग डायरेक्टर माया गुप्ता एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर Dr. विकास गुप्ता, डॉ. सुगुमार एस. रेबिन रोबिन अंशुमन ब्यूटी कुमारी, निशा रानी रूपम कुमारी तथा सुधा कुमारी भी मौजूद रहीं।


Copy