मुख्य परीक्षा कराने पर अड़ा आयोग : स्टूडेंट्स की गुहार हुई बेकार, जानिए किस डेट को होगा JPSC का मेन्स एग्जाम

Edited By:  |
Reported By:
mukhya pareeksha karane par adi sarkaar mukhya pareeksha karane par adi sarkaar

रांचीः झारखंड लोक सेवा आयोग की ओर से 7वीं से 10वीं सिविल सेवा के मुख्य परीक्षा की तिथि और समय निर्धारित कर दी गई है। मुख्य परीक्षा को लेकर रांची में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 28 से 30 जनवरी के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि, इस परीक्षा का विरोध शुरू हो गया है। झारखंड स्टेट स्टूडेंट यूनियन ने इस परीक्षा के खिलाफ आंदोलन करने की तैयारी शुरू कर दी है।

झारखंड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सातवीं से दसवीं सिविल सेवा के मुख्य परीक्षा में 4244 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। 252 पदों के विरुद्ध 4244 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 4 साल यानी वर्ष 2017, 2018, 2019 और 2020 के लिए एक साथ परीक्षा आयोजित हो रही है। यह परीक्षा शुरू से ही विवादों के घेरे में है. पूरे परीक्षा प्रकरण को लेकर लगातार आंदोलन चल रहा है। इधर मुख्य परीक्षा को लेकर जारी डेटशीट और समय सारिणी के बाद एक बार फिर आंदोलन तेज करने की घोषणा कर दी है।

अब झारखंड स्टेट स्टूडेंट यूनियन की ओर से कहा गया है कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से संक्रमण रोकने को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। इस गाइडलाइन के तहत 31 जनवरी तक राज्य में ऑफलाइन परीक्षा और शिक्षण संस्थानें बंद रहेंगी। इसके बावजूद जेपीएससी की ओर से परीक्षा आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि जेपीएससी मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले कई छात्र कोरोना संक्रमित हैं। लेकिन जेपीएससी परीक्षा को लेकर आमादा है।उन्होंने कहा कि मुख्य परीक्षा स्थगित करने को लेकर संगठन हाई कोर्ट में रिट याचिका दायर करेगी। परीक्षा के दौरान या परीक्षा से पहले सड़कों पर उतरकर जोरदार आंदोलन किया जाएगा, इसकी तैयारी चल रही है।

वहीँ झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से स्नातक स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन जारी किया गया है। इस परीक्षा के लिए जारी जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा में से खोरठा के सिलेबस को बदल दिया गया है। संशोधित सिलेबस कार्मिक विभाग की ओर से झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेज दिया गया है। लेकिन आयोग ने संशोधित सिलेबस को अब तक जारी नहीं किया है।


Copy