मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट : राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में अगले 3 से 4 दिनों में बारिश का अनुमान

Edited By:  |
Reported By:
mausam vibhag ne  jaari kiyaa alert mausam vibhag ne  jaari kiyaa alert

रांची :राजधानी रांची समेत आसपास के इलाकों में बारिश (Rain in Jharkhand)की वजह से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण मानसून का असर (Monsoon in Jharkhand)अब दिखने लगा है. अगले कुछ दिनों में मानसून का असर तेज हो जाएगा. इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मध्य अरब के तटीय हिस्से में तेज मानसून को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. अगले कुछ दिनों में मानसून का असर तेज हो जाएगा, जिससे झारखंड, बिहार, बंगाल और ओडिशा में प्री मानसून को लेकर आसमान में आंशिक बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है.

राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में अगले 3 से 4 दिनों में बारिश के आसार हैं. उन्होंने बताया कि इस दौरान गर्जन के साथ वज्रपात की भी संभावना है. साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना जताई गई है, जिसको लेकर विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटों में राज्य में कहीं-कहीं पर गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. सबसे अधिक वर्षा 41.2 मिमी डाल्टनगंज में दर्ज की गई है.

रांची में अधिकतम तापमान 37.8, जमशेदपुर में 40.4, डाल्टेनगंज 41.2, बोकारो 38.1, चाईबासा में 40.0 और देवघर में 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो रांची में 25.4, जमशेदपुर में 26.4, डाल्टेनगंज 27.9, बोकारो में 26.5, चाईबासा में 25.6 और देवघर में 23.7 डिग्रि सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.


Copy