मौसम का मिजाज बदलने की उम्मीद : 20 और 21 अप्रैल को राज्य के उत्तर-पूर्वी और उससे लगे निकटवर्ती मध्य भागों में मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान

Edited By:  |
Reported By:
mausam ka mijaj  badalne ki ummid mausam ka mijaj  badalne ki ummid

रांची:झारखंड में 20 अप्रैल से मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है. बताया जा रहा है कि 20 और 21 अप्रैल को राज्य के उत्तर-पूर्वी (संताल परगना) और उससे लगे निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात भी हो सकता है.

20 से 22 अप्रैल तक हवा की गति सामान्य से अधिक रह सकती है. हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने का अनुमान है. 22 अप्रैल को राज्य के दक्षिणी,पूर्वी और निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे का मेघ गर्जन और वज्रपात की आशंका है. 20 और 21 अप्रैल को बारिश हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि झारखंड के कई जिलों में 20 से 22 अप्रैल तक हवा की गति सामान्य से अधिक होगी. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रह सकती है. 20 और 21 अप्रैल को राज्य के उत्तर-पूर्वी (संताल परगना) और उससे लगे निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात भी हो सकता है.

झारखंड का हर जिला भीषण गर्मी से परेशान है. जनजीवन पर इसका असर दिख रहा है. कई जिलों में लू (हीट वेव) चल रही है. पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास या इससे ज्यादा रह रहा है. अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है. वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक होने के कारण सुबह में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. आसमान साफ होने के कारण सुबह छह बजे से ही कड़ी धूप का एहसास होने लगता है. सोमवार को राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, जबकि डालटनगंज का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


Copy