महिला को लोन दिलाना पड़ा महंगा : लोन की राशि समय पर नहीं मिलने के कारण पड़ोसियों द्वारा महिला की पिटाई से मौत, पुलिस ने FIR दर्ज कर जांच में जुटी

Edited By:  |
Reported By:
mahila ko loan dilaana para mahanga mahila ko loan dilaana para mahanga

बोकारो: खबर है बोकारो की जहांहरला थाना क्षेत्र के लेवाटाड़ गांव में पड़ोसियों की पिटाई से घायल महिला की मौत हो गई. मृतक महिला ने पड़ोस में रहने वाली एक महिला को माइक्रो फाइनेंस के तहत चलने वाले महिला समूह से80000रुपये का लोन उठा कर उसे दिया था. जब उसने लोन चुकाने की बात पड़ोसी से की तो लोन चुकाने से मना करते हुए उसे थूक कर चाटने के बाद ही लोन देने की बात कही और विवाद में उसकी पिटाई कर दी जिसके बाद उसकी मौत हो गई.

मामले में हरला थाना की पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर घटना की जांच में जुट गई है और महिला समिति समूह द्वारा लोन उपलब्ध कराए जाने की भी जांच करने की बात कही है.

पुलिस ने इस मामले में मृतका के पड़ोसी सुनीता एवं रोहन बेसरा समेत अन्य पर गैर इरादतन हत्या के आरोप की प्राथमिकी दर्ज की है. बताया जा रहा है कि जगेश्वर मांझी की पत्नी सुकुरमुनी ने80हजार रुपये महिला समिति से लोन उठा कर पड़ोस में रहने वाली सुनीता को दिया था. इस दौरान लोन भुगतान करने का दबाव लगातार महिला समिति और माइक्रो फाइनेंस के लोग बना रहे थे.

महिला के परिजनों का कहना है कि सुनीता लोन की राशि का भुगतान भी कर रही थी. इसकेबावजूद पड़ोसी सुनीता समेत अन्य ने विवाद शुरू कर दिया. इसी को लेकर सुकुरमुनी को सभी ने पीटा. महिला इसके बाद घर आ गई. दो दिनों के बाद महिला की घर में ही मौत हो गई. स्वजनों का कहना है की लोन की वजह से ही उसकी जान चली गई. बताते चलें कि माइक्रो फाइनेंस कंपनी के लोग ग्रामीण क्षेत्र में महिला समूह को तैयार कर लोन देने का काम करते हैं और महिला समूह से ही लोन वसूली का भी काम करते हैं. लोन वसूली नहीं होने पर समूह पर दबाव बनाते हैं. ऐसे में वर्तमान समय में पूरा ग्रामीण इलाका माइक्रो फाइनेंन्स के जद में आ चुका है.


Copy