जब पुरूष नसबंदी हुई फेल : ..तो धनबाद में स्वास्थ्य विभाग ने दिया 30 हजार का हर्जाना

Edited By:  |
jharkhand me health department n jharkhand me health department n

Dhanbad:-पुरूष नसबंदी में लापरवाही की वजह से झारखंड के स्वास्थ्य विभाग को 30 हजार का जुर्माना भरना पड़ा है..यह मामला कोयलांचल की राजधानी धनबाद से जुड़ा हुआ है.

दरअसल दो बच्चा होने के बाद धनबाद के निरसा निवासी अशोक पासवान ने मार्च 2020 में पुरूष नसबंदी करवा ली ..लेकिन इसके बाद भी वह तीसरे बच्चे का पिता बन गया...इससे नाराज अशोक पासवान ने इसकी स्थानीय स्तर पर की पर यहां के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा इसकी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया गया जिसके बाद अशोक ने जिला लेकर राज्य स्तर के अधिकारियों से लिखित शिकायत की.इसके बाद अशोक की शिकायत का निपटारा करने के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया.

इस बोर्ड ने पहले अशोक के नसबंदी के कागजात की जांच की और फिर उसके स्वास्थय की भी जांच की जिसमें बोर्ड ने अशोक की शिकायत को सही पाया और डॉक्टरों द्वारा किए गए नसबंदी ऑपरेशन को असफल माना.उसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने क्षतिपूर्ती के रूप में अशोक पासवान को 30 हजार की आर्थिक राशी मुहैया कराई.

इस मामले पर धनबाद के सिविज सर्जन डॉ श्याम किशोर कांत ने कहा कि शिकायत के बाद इस मामले की व्यापक जांच कराई गई थी। जांच में आवेदक का दावा सही पाया गया। मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर पीड़ित को बतौर मुआवजा 30 हजार रुपया प्रदान किया गया है।


Copy