जैन व आदिवासी अपनी परंपराओं के मुताबिक करेंगे पूजा : श्री सम्मेद शिखरजी को लेकर चले आ रहे विवाद को समाप्त करने को लेकर मधुबन गेस्ट हाउस में हुई उच्च स्तरीय बैठक

Edited By:  |
Reported By:
jain wa aadiwasi apni paramparaon ke mutabik  karenge puja jain wa aadiwasi apni paramparaon ke mutabik  karenge puja

गिरिडीह : गिरिडीह के श्री सम्मेद शिखरजी को लेकर चले आ रहे विवाद के समाधान को लेकर रविवार को मधुबन गेस्ट हाउस में उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में गिरीडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, डीसी नमन प्रियेश लकड़ा,एसपी अमित रेनू समेत कई प्रशासनिक अधिकारी एवं जैन और संथाल समुदाय के प्रतिनिधि उपस्थित थे. बैठक के दौरान आम सहमति बनाई गई कि श्री सम्मेद शिखरजी में ना ही पर्वत वंदना को आने वाले तीर्थ यात्रियों को कोई समस्या हो और ना ही संथाल समुदाय को मरांग बुरु तीर्थ स्थल में जाने पर कोई परेशानी हो.

बैठक में निर्णय लिया गया कि श्री सम्मेद शिखरजी को लेकर जैन समुदाय और संथाल समुदाय के द्वारा कोई नए नियम नहीं लाए जाएंगे. पहले की तरह ही दोनों समुदाय के लोग एक दूसरे के धार्मिक रीति रिवाज व परंपरा का सम्मान करेंगे. इसके साथ ही किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर समस्या सुलझाने को लेकर एक अनुमंडल स्तरीय कमेटी गठन करने का भी निर्णय लिया गया है. कमेटी में एसडीओ, बीडीओ, सीओ, दिगंबर और श्वेतांबर जैन सदस्य, मरांग बुरु के सदस्य और स्थानीय प्रतिनिधि शामिल इसमें रहेंगे. जबकि स्थानीय विधायक और सांसद कमेटी के पदेन सदस्य रहेंगे. बताया गया है कि जल्द ही इसका प्रारूप तैयार कर लिया जाएगा और भविष्य में समस्या उत्पन्न होने पर सर्वप्रथम कमेटी स्तर पर इसे सुलझाने का प्रयास किया जाएगा.


Copy