अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला : आज बिहार दिवस का हो रहा है आयोजन

Edited By:  |
INTERNATIONAL TRADE MELA ME BIHAR DIWAS KA AAOJAN AAJ INTERNATIONAL TRADE MELA ME BIHAR DIWAS KA AAOJAN AAJ

बिहार पवेलियन में जूट कला, सिल्क, बाबन बूटी, टिकुली कला ने लोगों का दिल जीता कर रहे हैं जमकर खरीदारी

बिहार दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन होंगे मुख्य अतिथि

DELHI: प्रगति मैदान में चल रहे 40वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में बिहार पवेलियन में जूट कला, सिल्क, बाबन बूटी, टिकुली कला ने लोगों का दिल जीत लिया है एवं आगन्तुक बिहार के पारंपरिक हस्तकलाओं एवं हस्तकरघा उत्पाद का जमकर खरीदारी कर रहे हैं साथ ही उनको कलाकारों द्वारा अनके कला का जीवंत प्रदर्शन भी खासा आकर्षित कर रहा है। आम जनता के लिए मेला खुलने के बाद ही बिहार पवेलियन में इसे देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुट रही है। हेंडलूम और हेंडीक्राफ्ट के 41 स्टाल लगे हैं. इन स्टॉलों पर बिहार के पारंपरिक हस्तकलाओं एवं हस्तकरघा उत्पाद जिनमें नालंदा का बाबन बूटी, भागलपुर का सिल्क, मिथिलांचल का मधुबनी पेंटिंग, पटना की टीकुली कला इत्यादि लोगों को लुभा रहा है।

बिहार पवेलियन के स्टॉल संख्या 15 पर जुट से बने सम्मान लोगो को आकर्षित कर रहा है। जुट क्राफ्ट स्टाल के संचालक सुबोध कुमार ने बताया कि हमारा सभी प्रोडक्ट जुट के बना है। जुट के गुड़िया , ज्वेलरी, लॉकेट , बैग ,आदि ।जिनकी कीमत रू 100 से 300 तक हैं। तो वही स्टूल संख्या 3 पर यशस्वी महिला उद्योग रोहतास के स्टॉल पर मिल रहे हैं गिलोय युक्त गुड़ के लड्डू, ठेकुआ एवं मशरूम के अचार के मुरीद हुए दर्शक जमकर कर रहे हैं खरीदारी कर रहें है।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के दौरान आज 22 नवम्बर को बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।इस दौरान बिहार पवेलियन का विधिवत उद्घाटन भी किया जाएगा। इस मौके पर बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन मुख्य अतिथि होंगे और राज्य के कई गणमान्य लोग व्यक्ति भी उपस्थित होंगे। इस मौके पर बिहार से आए हुए कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।


Copy