IND v/s SA केपटाउन टेस्ट तीसरा दिन : फिर चरम पर क्रिकेट का रोमांच...अफ्रीकी टीम पर दबाव बनाने का मौका...चूके तो टेस्ट और सीरीज गवाएंगे !

Edited By:  |
Reported By:
IND V/S SA IND V/S SA

पटना। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में चल रहा अंतिम टेस्ट मैच रोमांच के चरम पर पहुंच गया है। मैच इस मकाम पर है कि यह कहना मुश्किल है कि कौन जीतेगा। हालांकि पहली पारी में रनों के धार पर भारत के पास साइकोलॉजिकल एज है। अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम पर को दबाव में लाना है तो अपनी दूसरी पारी में भारत को विशाल स्कोर खडा करना ही होगा। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर र विकेट खोर 57 रन है। इस तरह अभी तक 70 रनों की बढत मिल चुकी है।

इस मैच में पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी 11 विकेट गिरे। यानि एक्शन से भरपूर दिन। भारत ने अफ्रीकी टीम के नौ विकेट झटके तो अपनी दूसरी पारी में 57 के स्कोर पर दो विकेट गंवा भी दिये।

दूसरे दिन अफ्रीकी टीम जब बैटिंग कर रही थी तो लगा कि बडा स्कोर खडा होगा। लेकिन बुमराह ने 5 शानदार विकेट झटक कर अफ्रीकी टीम को 210 रन पर समेट दिया। भारत ने अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए थे। ऐसे में भारत को 13 रनों की मामूली बढत मिली। भारतीय खेमे से बुमराह को 5 विकेट, उमेश यादव और शमी को 2-2 विकेट तो शार्दुल ठाकुर को 1 विकेट मिला।

13 रनों की बढत के बाद भारत ने दूसरी पारी शुरु की तो लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की ओपनिंग जोडी फिर फिसड्डी साबित हुई। 24 के स्कोर पर दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। भारत के लिहाज से बडी बात यह है कि कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी क्रीज पर है। अब भारतीय खेमे में इन्हीं दोनों के कंघों पर सारा दारोमदार टिका है। अगर भारत ने अपनी दूसरी पारी में हडा स्कोर खडा कर दिया तो अफ्रीकी टीम को चौथी पारी में बडा लक्ष्य का पाक पाना बेहद मुश्किल होगा। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत केपटाउन गंवा देगा। जैसा कि जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में हुआ था। वहां भी परिस्थितियां कुछ ऐसी ही बनी थी। मनोवैज्ञानिक बढत लेकर भी भारत दूसरा टेस्ट हार गया था।


Copy