बिहार में हेल्थ केयर : ट्रिपल ड्रग थेरेपी से फाइलेरिया उन्मूलन करने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

Edited By:  |
Reported By:
health health

पटना। फाइलेरिया उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्रिपल ड्रग थेरेपी (आईडीए) राउंड चलाया गया। राज्य के औरंगाबाद, शिवहर एवं शेखपुरा जिले में ट्रिपल ड्रग थेरेपी (आईडीए) राउंड की शुरूआत बीते साल 20 दिसंबर को की गई थी, जो इस वर्ष 20 जनवरी तक चला।
इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग राज्य के लोगों को विभिन्न बीमारियों के बेहतर उपचार और गंभीर बीमारी से निजात दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर राज्य में पूर्व से काम किया जा रहा है, लेकिन पूर्ण रूप से इस बीमारी को खत्म करने को लेकर विभाग द्वारा इसमें तेजी लायी गई है। पूर्व में डबल ड्रग थेरेपी राउंड में पहले डीईसी एवं एलबेंडाजोल दवा दी जाती थी, लेकिन इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए अब एक और दवा आइवरमैक्टिन को जोड़ दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आईडीए के लिए पहली बार वर्ष2018में देश के पांच जिलों का चयन किया गया था,जिसमें बिहार का अरवल जिला भी शामिल था। अरवल में आईडीए राउंड के प्रभावी नतीजे भी देखने को मिले थे। इसी को ध्यान में रखते हुए अब पुनः राज्य के तीन जिलों में आईडीए राउंड की शुरुआत की गई। आईडीए के प्रयोग से कम समय में फाइलेरिया उन्मूलन संभव है। पूर्व में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सामान्यतः दो दवाओं का उपयोग किया जाता रहा है,लेकिन फाइलेरिया उन्मूलन में ट्रिपल ड्रग थेरेपी काफ़ी कारगर एवं प्रभावी है।
श्री पांडेय ने कहा कि


Copy