हारे हुए मुखियाजी के लिए खुशखबरी : पंचायत जनप्रतिनिधियों के बकाया भत्ता के भुगतान के लिए बिहार सरकार ने जारी कर दी राशि

Edited By:  |
Reported By:
hare hue mukhiaje ke lie bihar me khuskhabri hare hue mukhiaje ke lie bihar me khuskhabri

Patna:-बिहार के पंचायत चुनाव में हारे हुए मुखिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के लिए खुशखबरी है.बिहार सरकार ने उनके बकाया मासिक भत्ता देने का फैसला किया है और इसके लिए 72 करोड़ की राशि उपलब्ध करा दी गई है.

सरकार के पंचायतीराज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि मुखिया समेत अन्य जनप्रतिनिधि के बकाया मासिक भत्ता के भुगतान के लिए 72 करोड़ से ज्यादा की राशि जारी की गई है.इस राशि से वार्ड सदस्य एवं पंच से लेकर मुखिया उपमुखिया,सरपंच उपसरपंच,पंचायत समिति एवं जिला परिषद के साथ ही प्रमुख,उपप्रमुख, जिला परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के लिए यह राशि जारी की गई है.

मिली जानकारी के अनुसार 15 दिसंबर 2021 तक बिहार के पंचायतों में जो जनप्रतिनिधि रहें हैं उनके लिए यह राशि जारी की गई है।कुल 72.32 करोड़ की राशि जारी की गई है जिसमें 1 करोड़ 37 लाख 60 हजार की राशि जिला परिषद सदस्य के साथ अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के लिए तथा 6 करोड़ 94 लाख 40 हजार की राशि पंचायत समिति के सदस्य के साथ प्रमुख एवं उप प्रमुख के लिए आवंटित की गई है.

इसके साथ ही ग्राम पंचायत के सदस्यों मुखिया एवं उपमुखिया के लिए 32 करोड़ रुपये आवंटित की गई है.ये राशि CFMS के माध्यम से मुखिया/उप मुखिया एवं वार्ड सदस्यों के साथ ही ग्राम कचहरी के सरपंच/उप सरपंच एवं पंचों को बैंक खातों भेजी जा रही है .

बताते चलें कि बिहार सरकार के द्वारा जिला परिषद अध्यक्ष को 12 हजार ,उपाध्यक्ष 10 हजार, प्रमुख को 10 हजार, उप प्रमुख को 5 हजार, मुखिया को 25 सौ ,उप मुखिया को 12 सौ, सरपंच को 25 सौ उप सरपंच को 12 सौ ,जिला परिषद सदस्य को 25 सौ ,पंचायत समिति सदस्य को 1 हजार तथा वार्ड सदस्य एवं पंच को 500-500 राशि मासिक भत्ता के रूप में उपलब्ध कराया जाता है.

गौरतलब है कि बिहार में हाल मे हुए पंचायत चुनाव में अधिकांश जनप्रतिनिधियों को हार का सामना करना पड़ा है और बिहार सरकार नया पंचायत चुनाव संपन्न होने के कई माह बाद पुराने प्रतिनिधियों के बकाया भत्ते का भुगतान करने के लिए राशी जारी की है.बकाया राशि मिलने पर हारे हुए कई जनप्रतिनिधियों को मुस्कुराने का मौका मिलेगा.


Copy