हादसे का जिम्मेदार कौन ? : ट्रेन की खिड़की से घुसी रॉड, यात्री की मौत से सहमे लोग

Edited By:  |
hadse ka jimmedar kaun ? hadse ka jimmedar kaun ?

DESK : तेज रफ्तार से दौड़ती ट्रेन में अन्य यात्रियों की तरह ही एक और यात्री भी अपनी सीट पर सुकून से बैठा अपनी मंजिल का इंतजार कर रहा था। तभी एक ऐसा हादसा सामने आया जिससे ट्रेन में बैठे यात्री सिहर उठे। क्योंकि चलती ट्रेन की खिड़की से दौड़ती आई मौत एक यात्री का शिकार कर उसे काल के गाल में समां गई। यह किसी हॉलीवुड की फिल्म का सीन नहीं है, बल्कि यूपी के अलीगढ़ में चलती हुई ट्रेन की एक घटना है।

मामला यूपी के अलीगढ़ का है जहां नीलांचल एक्सप्रेस में एक बेहद चौंकाने वाला हादसा सामने आया है। ट्रेन डाबर-सोमना स्टेशन के बीच तेज रफ्तार में दौड़ रही थी तभी यहां पटरी पर पड़ा रॉड ट्रेन की खिड़की चीरते हुए ट्रेन में बैठे एक यात्री के गर्दन में जा घुसा और सिर फाड़ते हुए निकल गया। इस हादसे में यात्री की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के दौरान ट्रेन की रफ्तार 110 किमी/घंटा बताई जा रही है।

आख़िरकार मिल गई AK-47 : पुलिस ने ली राहत की सांस, पुलिस को कूच कर लोगों ने ली थी लूटhttps://klnk.in/b1f62b

हादसे के बाद ट्रेन की बोगी में चीख-पुकार मच गई। लोग सहम कर इधर-उधर भागने लगे। किसी को कुछ समझ ही नहीं आ रहा था कि आखिरी ये कैसे हुआ। कुछ ही देर में पूरी बोगी खून से लाल हो गई । इस बीच अन्य यात्रियों ने चेन पुलिंग करके ट्रेन रोकी फिर GRP और RPF को बुलाया। सूचना पर पहुंची पुलिस भी यात्री के शव को देख कर सहम गई। फिर शव ट्रेन से बाहर निकालकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया।

असम के सिलचर में चिमनी भट्ठा में जोरदार धमाका : बिहार के 2 मजदूर की मौत, कई घायलhttps://klnk.in/972a54

प्रथम दृष्टतया ऐसा माना जा रहा है कि लोहे की रॉड ट्रैक पर पड़ी हुई थी, तेज रफ्तार से आती ट्रेन से वह टकराई और उसके बाद कई गुना रफ्तार से ट्रेन की बोगी के लोहे के स्तर को मारती हुई यात्री के सिर में जा घुसी। ऐसी संभावना नजर आ रही है कि रेलवे ट्रैक पर श्रमिकों के द्वारा कार्य किया गया होगा और लोहे की रॉड वहीं पर छूट गई होगी।

वहीँ घटना की जानकारी होते ही नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के CPRO हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि घटना के बाद मौके पर पहुंची GRP और RPF की फोर्स ने मामले की जांच शुरू कर दी है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजने के साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि यात्री की पहचान कर ली गई है। वह सुल्तानपुर निवासी हरिकेश कुमार दुबे पुत्र संतराम है जो कि थाना चांदा, गांव गोपीनाथपुर, सुल्तानपुर का रहने वाला है। शुक्रवार सुबह दिल्ली से सुल्तानपुर के लिए नीलांचल एक्सप्रेस में यात्रा कर रहा था।

GRP इंस्पेक्टर सुबोध यादव ने बताया कि गैर इरादतन हत्या की धारा-304 के तहत अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। ट्रैक पर काम करने वाले मजदूरों की तलाश की जा रही है, जिनकी लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ।


Copy