गए थे मजदूरी करने और बन गए बंधक : ताजिकिस्तान में पाई-पाई को हुए मोहताज, अब वतन वापसी की कर रहे मांग

Edited By:  |
Reported By:
gye the majdoori karne aur ban gye bandhak gye the majdoori karne aur ban gye bandhak

बोकारो : झारखंड के रहनेवाले 44 मजदूर रोजी रोटी कमाने के लिए ताजिकिस्तान गए और अब बुरी तरह दलालों के चुंगल में फंस गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी मजदूरी के लिए 6 महीने पहले यहां आये थे। 3 महीने तक तो उन्हें वेतन मिला लेकिन पिछले 3 महीने से ना तो उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा है और ना ही भोजन-पानी। अब मजदूर भारत सरकार और झारखंड सरकार से उनकी वतन वापसी की मांग कर रहे हैं।

सोशल मीडिया के माध्यम से गिरिडीह,बोकारो और हजारीबाग के रहनेवाले 44 प्रवासी मजदूरों ने ताजिकिस्तान से वतन वापसी की गुहार लगाई है। मजदूरों की मदद के लिए भारत सरकार एवं झारखंड सरकार के नाम त्राहिमाम संदेश भेजा गया है। सरकारों से कहा गया है कि जिस कंपनी में ये मजदूर काम कर रहे थे,उसने तीन महीने से वेतन नहीं दिया है। पैसे के अभाव में मजदूर दाने-दाने को मोहताज हैं।

बच्चों ने तैयार की अद्भुत कलाकृति : 'अवतार' के करेक्टर को जमीं पर उतारा, नारियल के छिलकों से किया सबको हैरान

बता दें,कि यह कोई पहला मौका नही है जब दलालों के चक्कर में पड़कर गरीब तबक़े के लोग विदेशों में फसे जाते हैं। पूर्व में भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं। ये सभी कामगार पिछले छः महीने पूर्व बिष्णुगढ प्रखंड के खरना के पंचम महतो के माध्यम से ट्रांसमिशन लाइन के लिए काम करने ताजिकिस्तान गए थे। जहां पिछले तीन महीने से वेतन नहीं मिला है। इस कारण वे दाने-दाने के मोहताज हो गए हैं। प्रवासी मजदूरों के हित में कार्य करनेवाले सिकन्दर अली ने केंद्र व राज्य सरकार से श्रमिकों को मदद करने की अपील की है। उन्होंन कहा कि यह पहली घटना नहीं है। काम की तलाश में मजदूर विदेश जाते हैं,जहां उनको यातनाएं झेलनी पड़ती हैं। बड़ी मुश्किल से वे वतन लौट पाते हैं। ऐसे में सरकार को इस पर ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

जानकारी मिल रही है कि ताजिकिस्तान में फंसे मजदूरों में गिरिडीह जिले के बगोदर प्रखंड के अडवारा के संतोष महतो,लुतयानो तेजो महतो,सरिया प्रखंड अंतर्गत चिचाकी के दशरथ महतो,नुनूचंद महतो,गणेश महतो,डुमरी प्रखंड अंतर्गत दुधपनियां के नंदू कुमार महतो,खेचगढी के प्रदीप महतो,चेगडो सोहन महतो,गिरि महतो, डुमरी के बीरेन्द्र कुमार, घुजूडीह के नकुल महतो और हजारीबाग जिले के बिष्णुगढ अंतर्गत खरना तिलेश्वर महतो,प्रदीप गंजु,रामेश्वर महतो,महाबीर महतो,रीतलाल महतो,गोवेर्धन महतो, मितलाल महतो,भलुआ के जगदीश महतो,बासुदेव महतो,प्रेमचंद महतो,बरहमदेव महतो,गोविंदपुर बालेश्वर महतो,आशोक सिंह,जोबर के आयोध्या महतो,उमेश महतो,टेकलाल महतो,तालो महतो,बीरू सिंह,संतोष महतो,बंदखारो के मंगर महतो,नारायण महतो,कृष्णा कुमार मंडल,दिलीप महतो,विनय महतो,मनोज कुमार महतो,त्रिभुवन शामिल हैं ।


Copy