हजयात्रा : इस बार गया के बजाय कोलकाता से हजयात्रियों भरेंगे उड़ान..CM नीतीश ने मंगलमय यात्रा की कामना की..

Edited By:  |
GAYA KE BADLE KOLKATA SE TAKE OFF KAREGEN BIHAR KE HAZ YATRI.CM NITISH NE KAHA HAPPY JOURNEY. GAYA KE BADLE KOLKATA SE TAKE OFF KAREGEN BIHAR KE HAZ YATRI.CM NITISH NE KAHA HAPPY JOURNEY.

Patna:-कोरोना की वजह से पिछले दो साल से हजयात्रा स्थगित कर दी गई थी,पर इस साल फिर से हजयात्रा शुरू की जा रही रही है और इस बार बिहार से कुल 2210 मुस्लिम धर्मावलंबी हजयात्रा पर जा रहे हैं.

इस बार बिहार के हजयात्री को गया के बजाय कोलकाता से फ्लाईट के जरिए रवानगी होनी है.इन यात्रियों की कोलकाता से रवानगी के पहले पटना स्थित हज भवन में दुआईया मजलिस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें हजयात्री के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद शामिल हुए.इसके अलावा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद जमा खान, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और बिहार राज्य हज कमिटी के चेयरमैन अब्दुल हक भी समारोह में शामिल हुए और सभी ने हज यात्रियों की बेहतर यात्रा की कामना की।

इस अवसर पर सीएम नीतीश ने कहा कि हज यात्रियों की दुआ से बिहार और देश का उत्थान होगा। दुनिया कोरोना संकट से उबरेगी। सीएम ने कहा कि हज पर जाने की इच्छा सबकी होती है, लेकिन जाते वही हैं जिन्हें वहां से बुलावा आता है।मुख्यमंत्री ने हज यात्रियों से कहा कि हज पर जाने से ऐसा वातावरण बनता है जिससे आपसी सौहार्द्र में बढ़ोतरी होती है। आपस में प्रेम और भाईचारे का भाव रहेगा। समाज और देश आगे बढ़ेगा।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हज पर जा रहे यात्रियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए राज्य सरकार अपने 14 अधिकारियों को भी हज पर रवाना कर रही है. इसके अलावा राजधानी पटना से कोलकाता रवाना करने के लिए उन्होंने रेलवे से आग्रह करते हुए हज यात्रियों के लिए विशेष बोगी लगाने की अपील की जिसे रेल मंत्रालय ने मान लिया है. अब हज यात्री बिना किसी परेशानी के इस पवित्र और पावन यात्रा पर निकल सकते हैं.

बताते चलें कि हज कमेटी की तरफ से फ्लाईट का शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया गया है.बिहार से हज यात्रियों का पहला जत्था कोलकाता से 18 जून को सऊदी अरब के लिए निकलेगा.वहीं पटना जिले के हज यात्री कोलकाता से 21 जून को सऊदी अरब के लिए उड़ान भरेंगे.इसके साथ ही 23 जून को कोलकाता से अंतिम जत्था हज यात्रा के लिए उड़ान भरेंगे.सभी यात्रियों को निर्धारित समय से तीन पहले रिपोर्टिंग करनी है.इनके लिए कोलकाता में रहने का विशेष इंतजाम किया गया है.


Copy