DAP खाद की किल्लत से किसान परेशान : बीजेपी MP रामकृपाल ने केन्द्रीय उर्वरक मंत्री मंडाविया से की मुलाकात

Edited By:  |
Reported By:
DAP FERTILIZER KI LIE PARESHAN JHAIN KISHAN.BJP ME NE MINISTER SR KI MULAKAT DAP FERTILIZER KI LIE PARESHAN JHAIN KISHAN.BJP ME NE MINISTER SR KI MULAKAT

DELHI:-बिहार के किसान इन दिनों डीएपी खाद की किल्लत से परेशान हैं।किसी किसान को खाद ब्लैक में ज्यादा कीमत पर खरीदना पड़ रहा है तो किसी किसान को ज्यादा कीमत देने पर भी उपल्बध नहीं हो पा रहा है।इनमें से कई किसान अपने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से डीेएपी खाद सुलभता से उपलब्ध कराने की मांग कर रहें हैं।

किसानों की इन मांगों को लेकर पाटलिपुत्रा के भाजपा सांसद सह पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री रामकृपाल यादव ने भारत सरकार के केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख लक्ष्मणभाई मांडविया से लोकसभा स्थित संसदीय कार्यालय में मुलाकात की और बिहार में डीएपी की भारी किल्लत को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा वांछित 4 लाख मेट्रिक टन खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने करने को लेकर मांग पत्र सौंपा है।

सांसद रामकृपाल यादव ने ने अपने पत्र में केन्द्रीय मंत्री को संबोधित करते हुए लिखा है कि..

मेरे संसदीय क्षेत्र पाटलीपुत्र के पालीगंज, दुल्हिन बाजार, बिक्रम, नौबतपुर, मसौढ़ी, धनरुआ, पुनपुन, बिहटा, मनेर, दानापुर और फुलवारीशरीफ प्रखंडों में काफी मात्रा में रबी की खेती होती है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसानों ने DAP के अनुपलब्धता के बारे में ध्यान आकृष्ट कराया है।

जब कृषि विभाग बिहार सरकार से इस संबंध में जानकारी ली तो बताया गया कि बिहार सरकार ने रबी सीजन के लिए 4 लाख मीट्रिक टन DAP का डिमांड केन्द्र सरकार को भेजा है। लेकिन सप्लाई बाधित है। बिहार सरकार द्वारा किसानों को DAP के बदले SSP और यूरिया के कॉम्बिनेशन के प्रयोग के लिए जागरूक किया जा रहा है। परंतु किसान भाइयों के तरफ से लगातार दूरभाष पर संदेश प्राप्त हो रहा है कि DAP का भारी संकट है। यह संकट सिर्फ मेरे संसदीय क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे बिहार में बरकरार है।

इसलिए विनम्र अनुरोध है कि बिहार में DAP की भारी किल्लत को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा बांछित 4 लाख मीट्रिक टन DAP खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु त्वरित कार्रवाई करने की कृपा की जाय।


Copy