दही खाओ इनाम पाओ : दुग्ध उत्पादन के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए देवघर में मेघा डेयरी ने प्रतियोगिता का किया आयोजन

Edited By:  |
Reported By:
dahi khao inaam paao dahi khao inaam paao

देवघर : लोगों के बीच दही, दूध और दुग्ध जनित अन्य पदार्थ का उपभोग बढ़ाने और लोगों को फास्ट फूड छोड़ दूध जनित पदार्थों के सेवन के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से देवघर में मेघा डेयरी द्वारा दही खाओ इनाम पाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. दही खाने की इस अनोखी प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया.

झारखंड राज्य सहकारी दूध उत्पादक महासंघ द्वारा देवघर के मेघा डेयरी परिसर में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. महिला, पुरुष के साथ सीनियर सिटीजन वर्ग में आयोजित इस प्रतियोगिता में 243 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. दही खाओ इनाम पाओ प्रतियोगिता में जमकर लोगों ने दही खाने का आनंद उठाया. पुरुष वर्ग में 46 वर्षीय भरत प्रसाद चौधरी ने 2 किलो 960 ग्राम दही खाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि महिला वर्ग में 42 वर्षीया मीना देवी ने 2 किलो 376 ग्राम दही खाया. वहीं सीनियर सिटीजन की श्रेणी में 64 वर्षीय पूरण राय ने महिला और पुरुष दोनों को पीछे छोड़ते हुए 3 किलो 244 ग्राम दही खाया. दही खाने की समय सीमा 3 मिनट निर्धारित की गई थी.

कार्यक्रम में शामिल होने आए फेडरेशन के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि दुग्ध उत्पादन के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए इस तरह का प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. सुधीर कुमार ने बताया कि 24 जिले में से 12 जिले में प्रोसेसिंग प्लांट खोलकर दुग्ध उत्पादक किसानों को बाजार उपलब्ध कराना ही फेडरेशन का उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि राज्य में अभी 2 लाख लीटर दूध की खपत प्रतिदिन हो रही है. साहेबगंज, सारठ, देवघर में प्लांट खुलने के बाद अब गोड्डा में भी जल्दी प्लांट खोला जाएगा. वहीं चतरा में भी प्लांट खोलने की योजना है. प्रबंध निदेशक ने बताया कि पलामू में नवनिर्मित प्रोसेसिंग प्लांट का अगले माह मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया जाएगा. देवघर में आयोजित इस अनोखी प्रतियोगिता को देखने के लिए आसपास क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे.


Copy