संन्यास की घोषणा : भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज ने लिया सन्यास...वन डे में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाडी

Edited By:  |
CRICKET CRICKET

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज नेइंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। मिताली ने बुधवार को सोशल मीडिया के जरिए इसका ऐलान किया। वे महिला एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में संन्यास लिया। उन्होंने 232 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 50.68 की औसत से 7805 रन बनाए।

मिताली ने संन्यास की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, 'वर्षों से आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! मैं आपके आशीर्वाद और समर्थन के साथ अपनी दूसरी पारी की प्रतीक्षा कर रही हूं।'मिताली ने ट्विटर पर साझा किए अपने नोट में लिखा, 'अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान होता है और मैंने एक छोटी बच्ची के तौर पर भारत की नीली जर्सी पहन इस सफर की शुरुआत की थी। ये यात्रा कई अच्छे और कुछ बुरे अनुभव वाला रहा। हर घटना ने मुझे कुछ अलग सिखाया और पिछले 23 साल बहुत कुछ से भरा रहा। ये मेरी जिंदगी के चुनौतीपूर्ण और आनंददायक साल रहे। हर यात्रा की तरह इसका भी समापन होना चाहिए।'

मिताली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं। उन्होंने 232 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 50.68 की औसत से 7805 रन बनाए। इसके अलावा मिताली ने 12 टेस्ट मैच भी खेले हैं। इसमें उन्होंने 19 पारियों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए। वहीं, 89 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उनके नाम 2364 रन हैं। इसमें उनकी औसत 37.52 की रही। मिताली ने वनडे में आठ विकेट भी झटके हैं। वनडे में मिताली के नाम सात शतक और 64 अर्द्धशतक हैं। वहीं टेस्ट में वह भारत की ओर से दोहरा शतक लगाने वाली इकलौती महिला बल्लेबाज हैं। 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ मिताली ने 214 रन की पारी खेली थी। यह महिला क्रिकेट में टेस्ट में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है।


Copy