झारखंड के बच्चे होंगे हाइटेक : कक्षा 1 से 12 तक के 21 हजार छात्र/छात्राओं को मिलेगा मोबाइल टैब...

Edited By:  |
Reported By:
cm jharkhand cm jharkhand

रांची। झारखंड सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 में 136 आवासीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के छात्र/छात्राओं को कोविड-19 के क्रम में आवासीय विद्यालय बंद रहने के कारण घर पर रहकर पठन-पाठन जारी रखने के लिए मोबाइल टैब उपलब्ध कराएगा।इस संबंध में मंत्री चम्पई सोरेन ने कहा कि राज्य के अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लगभग 21000 विद्यार्थियों की शिक्षा न केवल जारी रहेगी बल्कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा टैब के साथ रिचार्ज और सिम की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया गया है ताकि रिचार्ज के अभाव में पढ़ाई बाधित न हो। साथ ही सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक शिक्षण सामग्री टैब में प्री-लोड की जाएगी।

इस योजना की मुख्य बातें :-

-कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थितियों के मद्देनजर पठन-पाठन की वैकल्पिक व्यवस्था हेतु आवासीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के छात्र/छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत मोबाइल टैब (प्री-लोडेडe-contentके साथ) एवं 12 माह के डाटा रिचार्ज के साथ सिम कार्ड (न्यूनतम 2GBप्रतिदिन) उपलब्ध कराया जाएगा।

- विभाग अंतर्गत वर्तमान में संचालित 143 आवासीय विद्यालयों में से 7 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों को छोड़कर शेष 136 आवासीय विद्यालयों के कक्षा 1 से 12 तक के छात्र-छात्राएं इस योजना से आच्छादित होंगे। 7 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को मोबाइल टैब भारत सरकार के स्तर से उपलब्ध कराया जाएगा।

-इस योजना के अंतर्गत लगभग 21000 मोबाइल टैब (प्री-लोडेडe-contentके साथ),सिम कार्ड एवं 12 माह के डाटा रिचार्ज के क्रय पर लगभग 26 करोड़ 25 लाख रूपए का व्यय अनुमानित है।

-12 माह के डाटा रिचार्ज के साथ सिम कार्ड (न्यूनतम 2GBप्रतिदिन) हेतु राशि संबंधित जिला कल्याण पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। संबंधित जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा स्थानीय स्तर पर नेटवर्क की उपलब्धता के आधार पर सिम कार्ड (12 माह के डाटा रिचार्ज के साथ) छात्र/छात्राओं को उपलब्ध कराया जाना है।

- मोबाइल टैब (प्री-लोडेड e-content के साथ) का क्रय विहित प्रक्रिया के अनुसार GeM के माध्यम से आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय के स्तर से किया जाएगा।


Copy