शहीद सोबरन सोरेन का 64 वां शहादत दिवस : मुख्यमंत्री ने कहा- राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना सरकार की प्राथमिकता...

Edited By:  |
Reported By:
cm jharkhand cm jharkhand

HIGHLIGHTS

◆योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का किया वितरण

◆मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा-राज्य के विकास में सहभागी बने

●सरकार की योजनाओं जन-जन तक पहुंचाना हमारी प्रतिबद्धता

● सार्वभौमिक पेंशन योजना के माध्यम से सभी को मिलेगा पेंशन

रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना, उनकी सरकार की सबसे बडी प्राथमिकता है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री पशुधन योजना और मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना समेत कई योजनाएं चलाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पता चला कि राज्य के लाखों मजदूर बड़े शहरों में काम करने को मजबूर है।अब ऐसे मजदूरों को अपने ही गांव -घर में रोजगार मिले,यह सरकार प्रयास कर रहे हैं। इससे पलायन को रोकने में कामयाब होंगे ।

शहादत पर नमन

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने शनिवार को रामगढ के लुकैयाटांड़ शहीद सोबरन सोरेन को 64 वे शहादत दिवस पर शहीद स्थल पर जाकर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। शहादत दिवस पर मुख्यमंत्री ने सरकार की परिसंपतियों का भी वितरण किया। इस मौके पर मौजूद जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाएं और कार्य जन जन तक पहुंचे। राज्य के सुदूर ग्रामीण इलाकों में अंतिम पंक्ति के लोगों को इसका लाभ मिले, यह हमारा संकल्प है। जनता के प्रति इसी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत राज्य के गांव गांव और पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान करने के साथ विकास और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है ।

योजनाओं के लाभ से कोई वंचित नहीं रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों को नहीं होती है। इस वजह से वे इन योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। ऐसे ही लोगों को जागरूक और योजनाओं से जोड़ने के लिए आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान से जुड़कर आप राज्य के विकास में सहभागी बने।

दफ्तरों के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति, आय और आवासीय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लेकर जरूरतमंदों को हमेशा ही सरकारी दफ्तरों का कई बार चक्कर लगाना पड़ता है। ऐसे में लोगों को इस तरह की समस्याएं ना हो । आपकी समस्याओं का समाधान आपके दरवाजे पर हो , इसी मकसद से यह अभियान चलाया जा रहा है।

परिसंपतियों का वितरण

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सोना सोबरन धोती -साड़ी योजना के 10, प्रधानमंत्री आवास योजना के 10, मनरेगा शेड के 5, मुख्यमंत्री पशुधन योजना के 10, फूलो झानो योजना के 5 ,कम्बल वितरण और पेंशन स्वीकृति के 5, मच्छरदानी वितरण योजना के 5 लाभुकों के बीच सांकेतिक रूप से परिसंपत्तियों का वितरण किया। इसके अलावा सांकेतिक तौर पर जेएसएलपीएस एसएसजी बैंक लिंकेज योजना के तहत पांच सखी मंडलों के बीच 5 करोड़ रुपए, भैरवा जलाशय में अंगुलिका संचयन के लिए 6 लाभुकों को संयुक्त रूप से 18 लाख रुपए, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत दो लाभुक को क्रमश 25 लाख एवं 15 लाख रुपए तथा दो लाभुकों को भू बंदोबस्ती पट्टा सौंपा गया ।


Copy