चाईबासावासियों को बड़ी सौगात : सीएम हेमन्त सोरेन ने गोइलकेरा में 671 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण

Edited By:  |
Reported By:
chaibasawasiyo ko badi saugaat chaibasawasiyo ko badi saugaat

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज गोइलकेरा में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया. सीएम हेमन्त सोरेन चाईबासा पहुंचने पर सबसे पहले स्व. देवेंद्र मांझी की समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि देकर किया उन्हें नमन.कार्यक्रम स्थल पर सीएम हेमंत सोरेन का स्वागत पारंपरिक तरीके से किया गया. फूल पत्तों की मालाओं और पत्तों की टोपी से सीएम का स्वागत किया गया.

इस अवसर पर उनके साथ शामिल हुए मंत्री सत्यानंद भोक्ता मंत्री जोबा मांझी,सांसद गीता कोड़ा,विधायक सुखराम उरांव,विधायक दशरथ गागराई,विधायक निरल पुर्ती,विधायक दीपक बिरुवा,विधायक सोना राम सिंकू.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दीप प्रज्वलित कर आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इससे पूर्व जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन का गोइलकेरा हेलिपैड,चाईबासा में स्वागत किया गया और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने671करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया.

सीएम ने 103 करोड़ से ज्यादा की परसंपत्ति वितरण और नियुक्ति पत्र का भी वितरण किया. सीएम ने बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर योजना के तहत आवास योजना के लाभुकों के बीच स्वीकृति पत्र का वितरण किया.छात्र छात्राओं के बीच छात्रवृति का भी वितरण किया गया.सीएम हेमंत सोरेन ने ग्रीन राशन कार्ड का भी वितरण किया.सोना सोबरन योजना के तहत धोती साड़ी योजना का का वितरण किया गया.

कार्यक्रम में सांसद गीता कोड़ा ने सीएम से गुदड़ी और आनंदपुर में कनेक्टिविटी पर जोर देने की मांग की. 1932 के खतियान में की 1964 के समायोजन की मांग की.

कार्यक्रम में सावत्री बाई फूले योजना के लाभुकों के बीच योजना के लाभ का वितरण किया गया.सर्वजन पेंशन योजना का स्वीकृति पत्र वितरण किया गया.किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण वितरण किया गया.

सीएम ने कहा कि आज का दिन इस क्षेत्र के लिए विशेष दिन है.सीएम ने कहा किपंचायतों में हम स्वयं पहुंचकर जानकारी लेते हैं कि योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंच रहा है या नहीं.आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के पहले फेज में 6 हजार शिविरों का आयोजन

लगभग 40 लाख आवेदन प्राप्त हुआ 99% का निष्पादन किया गया.दूसरे फेज में भी 6 हजार शिविर का लक्ष्य है.इस बार के शिविर में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए बनी योजनाओं को पंचायत तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि पलायन यहां की प्रमुख समस्या है. आपसे आग्रह है कि आप अब दूसरे राज्य बर्तन मांजने ना जाएं.

सीएम ने कहा खेतों में ऐसी फसल उगाएं जिससे आय बढ़े.खेतों का उपजा हुआ अनाज सब्जी बाजार का लोग खाता है.अपनी पुश्तैनी और पारंपरिक कार्यों को ना छोड़े.उन्होंने कहा कि स्वरोजगार और पशुपालक बन कर क्यों नहीं पैसा कमाएं.इसके लिए सरकार ने पशुधन योजना शुरू की है.सरकार ने पशुओं के लिए सेड की भी व्यवस्था करने का प्रावधान किया है.बैंक लोन नहीं देता है तो सरकार आपकी मदद करेगी जिस काम के लिए आपको पैसे चाहिए सरकार ट्रैक्टर खरीदने से लेकर राशन दुकान चलाने तक के लिए सरकार की तरफ से मदद.

क्षेत्र में डिग्री कॉलेज खोलने की मांग पर बोले हेमंत हर प्रखंड में डिग्री कॉलेज खुलेंगे थोड़ा समय दीजिए.चाईबासा के लिए 1000 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई.

गोइलकेरा आज बाजार का सूरत बदलेगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने युवाओं से हरिया दारु छोड़ने की अपील की है.


Copy