बिहारी मूड में दिखे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद : कहा ,बिहारी कहलाने पर गर्व होता है महसूस ...बिहार हमेशा इतिहास रचता रहा है

Edited By:  |
Reported By:
BIHARI MOOD ME DIKHE PRESIDENT RAMNATH KOVIND BIHARI MOOD ME DIKHE PRESIDENT RAMNATH KOVIND

विधान सभा भवन के शताब्दी समारोह में राष्ट्रपति ने सी एम नीतीश की तारीफ की , कहा न्याय के साथ विकास कर रहे नीतीश... आजादी के बाद सबसे लंबे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री

बिहार का छठ अब ग्लोबल , बढ़ रहा बिहार का जी डी पी ग्रोथ

PATNA:- बिहार विधान सभा भवन के शताब्दी समारोह में शिरकत करने पहुंचे महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरूवार को पूरी तरह से बिहारी मूड मे दिखे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा उन्हे बिहार का राष्ट्रपति कहे जाने पर काफी खुश दिखे महामहिम ने अपने संबोधन की शुरूआत ही बिहारी से की . श्री कोविंद ने कहा कि जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमे बिहारी कह रहे थे तो में गद गद हो रहा था. श्री कोविंद ने कहा कि बिहारी होने पर हमें इसलिये भी गर्व होता है कि देश के प्रथम राष्ट्रपति डा0 राजेन्द्र प्रसाद बिहार के थे.

महामहिम ने बिहार की ऐतिहासिक विरासत की चर्चा चन्द्रगुप्त और वैशाली से करते हुए कहा कि आजादी के पहले हुए दो चुनाव में स्व डा0 श्री कृष्ण सिंह प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गये. संविधान सभा में बिहार के दो - दो सदस्य डा0 राजेन्द्र प्रसाद और सच्चिदानंद सिंहा का उल्लेख करते हुए भगवान बुद्ध के ज्ञान और दिनकर की साहित्यिक भूमि भी करार दिया.

विधान सभा भवन के सौ वर्ष पूरे होने को एतिहासिक बतलाते हुए राष्ट्रपति ने कर्पूरी ठाकुर की चर्चा की. अपने संबंधोन में मुख्यमंत्री नीतीश की तारीफ करते हुए न्याय के साथ बिहार के विकास की तारीफ की और कहा कि बिहार का बढ़ता ग्रोथ उसका परिणाम है. नीतीश कुमार को आजादी के बाद बिहार में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाला मुख्यमंत्री बतलाते हुए महामहिम ने शराबबंदी कानून कमजोर वर्ग की महिलाओ के लिये कारगर और उपयोगी करार दिया.

इस अवसर पर मौजूद बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने भी अपने संबोधन में बिहार की तारीफ करते हुए विधान सभा भवन के सौ साल पूरे होने को एतिहासिक करार दिया.

इस अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वे भले पूरे देश के राष्ट्रपति है लेकिन हम उन्हें बिहार का ही राष्ट्रपति मानते है कारण जब वे बिहार के राज्यपाल थे उसी समय उनके राष्ट्रपति बनने का एलान हुआ . नीतीश ने बिहार विधान सभा भवन के शताब्दी समारोह को एतिहासिक बतलाते हुए राष्ट्रपति के पूर्व के बिहार दौरे की भी चर्चा की.साथ ही बुद्दा समृति पार्क में चल रहे विपशियना केन्द्र करते हुए इसे ध्यान का प्राचीन तम तकनीक बतलाया और सरकारी कर्मचारियो को ध्यन के 15 दिनो का अवकाश देने का भी एलान किया.

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने जहां.महामहिम राष्ट्रपति का स्वागत किया वही नशा , अपराध दहेज उन्मूलन जैसे समाजिक संकल्प अभियान की शुूरूआत करने की आम जनो से अपील की.इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल ने विधान सभा द्वारा प्रकाशित स्मारिका का भी विमोचन किया.

इसके पूर्व महामहिम राष्ट्रपति ने विधान सभा परिसर मे शताब्दी स्मृति स्तंभ का शिलान्यास और बौधी वृक्ष का पौधा रोपन भी किया.


Copy