दूसरे दिन हंगामा के आसार : बिहार विधानमंडल में कई विधेयक पर होगी चर्चा

Edited By:  |
BIHAR VIDHAN SABHA ME DUSRE DIN HANGAMA KA AASAR BIHAR VIDHAN SABHA ME DUSRE DIN HANGAMA KA AASAR

PATNA :बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन है। सोमवार को शोक प्रस्ताव के बाद सदन की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। आज सुबह 11 बजे विधानसभा की बैठक शुरू होने के बाद सबसे पहले प्रश्नोत्तर काल लिए जाएंगे प्रश्नोत्तरकाल के बाद ध्यानाकर्षण सूचनाएं सदन में ली जाएंगी। आज सदन में दो ध्यानाकर्षण सूचनाओं पर सरकार का जवाब होना है। पहली ध्यानाकर्षण की सूचना विधायक सुदामा प्रसाद एवं श्यामदेव प्रसाद समेत अन्य की तरफ से दी गई है जबकि दूसरी ध्यानाकर्षण सूचना बीजेपी विधायक अरुण कुमार सिन्हा, राणा रणधीर समेत अन्य की तरफ से जल संसाधन विभाग को लेकर दी गई है।इस बीच सदन की कार्यवाही शुरू होने पर विपक्ष सदन में हंगामा कर सकता है।

वहीं सरकार की तरफ से विधानसभा में आज 2 संसोधन विधेयक पेश किए जाएंगें और सरकार की तरफ से इसे भोजनावकाश के बाद सदन में रखा जाएगा। सरकार विधानसभा में आज बिहार तकनीकी सेवा आयोग (संशोधन) विधेयक 2021 पेश करेगी इसके अलावा बिहार निजी विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2021 भी सदन में पेश किया जाएगा। यह दोनों विधेयक पिछले सत्र में पास किए गए थे लेकिन अब इन दोनों विधेयकों में सरकार की तरफ से कुछ बदलाव किए गए हैं जिसके कारण संशोधन विधेयक सदन में लाया जा रहा है।

इसके साथ ही बिहार विधान परिषद की कार्यवाही आज दोपहर 12 बजे शुरू होगी और सबसे पहले प्रश्नोत्तर काल लिए जाएंगे। इसके बाद सदन के पटल पर गैर सरकारी प्रतिवेदन रखा जाएगा। बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार की तरफ से भी रिपोर्ट सदन में पेश की जाएगी, साथ ही साथ बिहार राज्य भंडार निगम का वार्षिक प्रतिवेदन भी सदन में रखा जाएगा। सदन में आज तीन महत्वपूर्ण ध्यानाकर्षण सूचनाओं पर सरकार जवाब देगी। राज्य के सरकारी अस्पतालों में आईसीयू बेड और काम करने वाले वेंटिलेटर की कमी के संबंध में सरकार जवाब देगी जबकि पटना जिले के नौबतपुर प्रखंड स्थित रेफरल अस्पताल को मॉडल अस्पताल के तौर पर डेवलप किए जाने के सवाल पर भी सरकार का जवाब होगा। तीसरी ध्यानाकर्षण सूचना राज्य के गरीब किसानों के हित में कृषि यंत्रों पर पहले की तरह सब्सिडी दिए जाने की मांग से जुड़ी होगी।


Copy