विदाई के वक्त राष्ट्रपति हुए भावुक : सी एम नीतीश का पकड़ा हाथ , नीतीश ने भी भारी मन से किया विदा

Edited By:  |
Reported By:
BIHAR SE VIDA HONE KE SAMAYE BHAUK HUE PRESIDENT RAMNATH KOVIND BIHAR SE VIDA HONE KE SAMAYE BHAUK HUE PRESIDENT RAMNATH KOVIND

बिहार विधान सभा भवन के शताब्दी समारोह मे शामिल होने के लिये तीन दिवसीय पटना दौरे के अंतिम दिन शुक्रवार की दोपहर महामहिंम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के लिये रवाना हो गये.

पटना एयरपोर्ट पर महामहिम को विदाई देने के लिये राज्यपाल फागू चौहान , मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिंहा भी मौजूद थे. अपनी पत्नी के साथ दिल्ली लौट रहे महामहिम विदाई के वक्त काफी भावुक दिखे. जब वे विधान सभा अध्यक्ष विजय सिंहा का अभिवादन स्वीकार कर सी एम नीतीश कुमार की ओर आगे बढ़े तो मुख्यमंत्री ने भी हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया. लेकिन राष्ट्रपति ने भावुक होकर नीतीश की ओर अपना हाथ बढाया और हाथ पकड़ कर उनसे विदाई ली . राष्ट्रपति के इस व्यवहार से नीतीश भी भावुक दिखेऔर कुछ पल के लिये ऐसा लगा कि दोनो एक दूसरे के प्रति पूरी तरह से सम्मान का भाव प्रकट कर रहे हैं.फिर महामहिम राष्ट्रपति ने राज्यपाल फागू चौहान का अभिभावदन स्वीकार किया और दिल्ली के लिये विदा हो गये.

दर असल महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का बिहार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से गहरा लगाव रहा है. खासकर जब बिहार के राज्यपाल के रूप दो वर्षो तक रामनाथ कोविंद ने कार्य किया तो कोविंद और नीतीश एक दूसरे के और करीब आये. यह संबंध और प्रगाढ हुआ जब बिहार में महागठबंधन की सरकार थी और एन डी ए ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया था. उस समय नीतीश ने लीक से हटकर रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था और इसकी सूचना कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को दे दी थी.जबकि महागठबंधन ने लोक सभा की पूर्व अध्यक्ष बिहार की बेटी मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया था.

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद नीतीश के बुलाबे पर तीन बार बिहार भी आये. नीतीश ने उनके सम्मान में कोई कसर भी नही छोड़ी . बिहार विधान सभा भवन शताब्दी समारोह में शिरकत करते हुए राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की उससे साफ झलक रहा था कि महामहिम नीतीश को कितना सम्मान देते है. शायद यही वजह रही कि महामहिम ने पटना से विदा लेते वक्त काफी भावुक दिख रहे थे और उन्होने यह भाव नीतीश का हाथ पकड़कर व्यक्त भी किया.


Copy