मिल गया सिंबल : कोई घोड़ा और कप प्लेट दिखाकर ..तो कोई शंख फूंक कर निकाय चुनाव में वोट मांगते नजर आएंगे प्रत्याशी

Edited By:  |
bihar nikay chunav 2022 update. bihar nikay chunav 2022 update.

Patna:-बिहार में चल रहे निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग में चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया है.अब चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी शंख फूंककर या हारमोनियम बजा कर वोट मांगते दिख जाएंगे.चुनाव आयोग ने मुख्य पार्षद,उप मुख्य पार्षद और वार्ड के पार्षद के लिए कुल 89 तरह के चुनाव चिन्ह आवंटित किए हैं और 25 चुनाव चिन्ह को सुरक्षित रखा है.

निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के अनुसार मुख्य पार्षद पद के लिए32,उप मुख्य पार्षद के21व वार्ड पार्षद के लिए36चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं. इस बार तीनों पदों के लिए ईवीएम के माध्यम से चुनाव कराया जाएगा.इस बार मुख्य पार्षद और उपमुख्य पार्षद का भी चुनाव सीधे जनता करने जा रही है.इससे पहले के चुनाव में जनता सिर्फ वार्ड पार्षद का चुनाव करती थी और वार्ड पार्षद मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद का चुनाव करते थे,पर इस बार सीधे जनता ही सभी का चुनाव करने जा रही है.

बताते चलें कि बिहार में कुल 248 नगर निकाय यानी नगर निगम,.नगर परिषद और नगर पंचायत हैं और इनमें से 224 पर चुनाव कराया जा रहा है.तीन फेज में चुनाव होना है.पहले चरण का मतदान 10 अक्टूबर को जबकि दूसरे चरण का मतदान 20 अक्टूबर को होना है .वहीं तीसरे फेज के मतदान की तिथि चुनाव आयोग ने घोषित नहीं की है.


Copy