नगर निकाय चुनाव में हो सकता है विलंब : बिहार निर्वाचन आयोग ने नगर विकास विभाग को पत्र लिखकर परिसीमन समेत अन्य बाधाओं को दूर करने की बात कही..

Edited By:  |
Reported By:
bihar me nagar nigam election me ho sakta hai deri bihar me nagar nigam election me ho sakta hai deri

Desk:-Bihar में नगर निकाय चुनाव मे विलंब हो सकता है.,क्योंकि राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर विकास विभाग को पत्र लिखकर वर्तमान परिस्थिति में चुनाव कराने में असमर्थता जताई है।नवगठित नगर पालिका और विस्तारित नगर निगम में परिसीमन को लेकर चुनाव आयोग ने नगर विकास विभाग से कुछ जानकारी मांगी थी पर अभी तक उसका जवाब नहीं मिलने की वजह से चुनाव आयोग ने समय से चुनाव कराने में असमर्थता जताई है.

इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि कुछ महत्वपूर्ण बिंदु पर विभाग से विभाग से जवाब मांगा गया था लेकिन अभी तक वह जवाब आयोग को नहीं मिला है. इससे यह प्रतीत होता है कि समय पर नगर पालिका चुनाव करा पाना संभव नहीं है. नवगठित नगर पालिका और विस्तारित नगर निगम में परिसीमन को लेकर विभाग से जवाब मांगा गया था लेकिन विभाग का जवाब अभी तक निर्वाचन विभाग को नहीं मिला है. इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि कैंप लगाकर परिसीमन का समाधान कराया जाए अन्यथा चुनाव समय पर कराया जाना संभव नहीं हो पाएगा.

बताते चलें कि बिहार सरकार ने कई नगर निकाय का गठन किया है जबकि कई नगर निकाय को नगर पंचायत से नगर परिषद और नगर परिषद को नगर निगम में पुनर्गठित किया है।कई नवगठित नगर निकाय के परिसीमन का मामला लटका हुआ है..इसी को लेकर निर्वाचन आयोग ने चुनाव से पहले सुलझाने का निर्देश दिया है।परिसीमन और अन्य समस्या का समाधान होने तक निर्वाचन आयोग ने चुनाव करान मे असमर्थता जताई है.


Copy