वेतन और पेंशन का दोहरा लाभ ले रहे हैं माननीय : गलत तरीके से पेंशन लेने वालों में बिहार सरकार के मंत्री जनक राम और शाहनवाज हुसैन भी

Edited By:  |
BIHAR KE DO MANTRI SAMET 4 MLC GALAT TARIKE SE LE RAHE HAIN PENSION BIHAR KE DO MANTRI SAMET 4 MLC GALAT TARIKE SE LE RAHE HAIN PENSION

PATNA:देश के 1981 पूर्व सांसद एवं उनके परिजन पेंशन योजना का लाभ ले रहें है।इसमें कई नाम भी ऐसा भी हैं जो मंत्री, विधायक और विधान पार्षद पद का वेतन लेने के साथ ही पूर्व सांसद का भी पेशन भी गलत तरीके से ले रहें हैं।इस लिस्ट में बिहाह सरकार के दो मंत्री शाहनवाज हुसैन और मंत्री जनक राम के साथ ही विधान पार्षद उपेन्द्र कुशवाहा और संजय पासवान का भी नाम है।गलत तरीके से पेशन लेने का खुलासा बिहार के RTI कार्यकर्ता शिवप्रकाश राय के एक आवेदन से हुआ है।उनके आवेदन का जवाब केन्द्र सरकार के वित्त विभाग ने दिया है।

दरअसल RTI कार्यकर्ता शिवप्रकाश राय ने 27 जुलाई 2021 को सांसद एवं उनके आश्रितों की सूची मांगी थी जिन्हें पेंशन प्राप्त हो रहा है।इस आवेदन के जवाब में भारत सरकार के वित्त मंत्रालय, केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय की तरफ से 12 अक्टूबर 2021 को यह जानकारी दी गई है.जिसमें देश के कुल 1981 पूर्व सांसद अथवा उनके परिजन पेंशन योजना का लाभ ले रहें हैं।

बता दें कि शाहनवाज हुसैन,उपेन्द्र कुशवाहा, डॉ संजय पासवान और जनम राम चारों ही ऐसे नेता हैं जो संसद के सदस्य रह चुके हैं। शाहनवाज हुसैन, डॉ संजय पासवान और जनम राम लोकसभा के पूर्व सदस्य हैं वहीं उपेन्द्र कुशवाहा राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। ऐसे में ये नेता पूर्व संसद के रूप में पेंशन पाते रहे हैं, लेकिन अब जबकि ये सभी बिहार विधान परिषद के वर्तमान सदस्य हैं तो ये पेंशन पाने के हकदार नहीं हैं,क्योकि शाहनवाज हुसैन और जनम राम को मंत्री के तौर पर वेतन, भत्ता और सुविधाएं मिल रही हैं और उपेन्द्र कुशवाहा एवं संजय पासवान को MLC के तौर पर वेतन और भत्ता लेने के हकदार हैं।

मंत्री ने दी सफाई

इस मामले पर RTI कार्यकर्ता शिवप्रकाश राय ने कहा कि माननीय मंत्री वेतन और पेंशन एक साथ नहीं ले सकते हैं।यह सरकारी नियम का खुला उल्लंघन हैं। वहीं खान और भूतत्व मंत्री जनक राम ने सफाई देते हुए कहा कि इस मामले में नियम की जानकारी उन्हें नहीं हैं।गलत तरीके से पेंशन मिलने की सूचना के बाद उन्हौने लोकसभा महासचिव को पत्र लिखकर नियम का पालन करने की अपील की है।वहीं मंत्री शाहनवाज हुसैन ने भी कहा कि विधान पार्षद मंत्री बनने के बाद ही उन्हौने इसकी सूचना लोकसभा को दे दी है।


Copy