UPSC की सिविल सेवा का परिणाम जारी : बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम ने देशभर में किया टॉप

Edited By:  |
Bihar ka sivum hua upsc topper Bihar ka sivum hua upsc topper

पटना : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का परिणाम जारी कर दिया है।इस परीक्षा परिणाम में बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने देशभर में टॉप किया है।इस परीक्षा में कुल 761 अभ्यर्थी सफल हुए हैं।

बिहार के शुभम कुमार (Roll No. 1519294) ने देशभर में टॉप किया है। शुभम बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं। वहीं जागृति अवस्थी को दूसरा स्थान मिला है,जबकि अंकिता जैन को तीसरा रैंक मिला है। UPSC सीएसई 2020 फाइनल परीक्षा परिणाम में कुल 25 अभ्यर्थियों ने टॉप किया है जिसमें 13 पुरुष और 12 महिला अभ्यर्थी हैं। वहीं जमुई जिले चकाई बाजार निवासी प्रवीण कुमार ने सातवां स्थान हासिल कर परिवार के साथ ही पूरे बिहार का नाम रौशन किया है।

शुभम की प्रारंभिक शिक्षा विद्या विहार रेजिडेंशियल स्कूल से हुई जबकि टेन प्लस टू की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से हुई है। आईआईटी मुंबई से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है।शुभम ने सर्विस 2019 में सिविल सेवा पास की थी पर उस बार रैंक अच्छा नहीं मिल पाया था।इस साल शुभम पूरे देश में टॉपर आया है। इससे पहले बिहार के सीवान के रहने वाले आमिर सुब्हानी ने 1987 में टॉप किया था ।उसके बाद उन्हें सुनील बर्णवाल ने 1997 में टॉप किया था और आलोक झा ने 2000 में टॉप किया था। 21 साल के बाद बिहार का कोई छात्र यूपीएससी आईएएस में ऑल ओवर इंडिया में टॉप कर बिहार का नाम रोशन किया है।

शुभम को मिली इस सफलता के बाद बिहार के कई राजनेताओं एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बधाई दी है वही सोशल मीडिया के जरिए युवा,छात्र एवं अन्य लोगों ने बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बधाई देते हुए ट्वीट किया कि टॉप स्थान लाकर शुभम कुमार ने ना सिर्फ बिहार का नाम रोशन किया है बल्कि देश को भी गौरवान्वित किया है।शुभम की सफलता से बिहार के युवाओं को प्रेरणा मिलेगी।

वहीं यूपीएससी का रिजल्ट जारी होते ही बेगूसराय में भी खुशी की लहर दौड़ गई। दरअसल इस परीक्षा में बेगूसराय नगर निगम के कनीय अभियंता अजीत कुमार के पुत्र आशीष कुमार को 226 वां स्थान प्राप्त हुआ है। आशीष कुमार को यह उपलब्धि दूसरी बार परीक्षा देने के बाद मिली है। आशीष कुमार की प्रारंभिक शिक्षा बेगूसराय के इटवा डीएवी से हुई है, जबकि उच्च शिक्षा एनआईटी भोपाल से हुई है। आशीष कुमार 3 साल फ्लिपकार्ट और मारुति कंपनी में काम की , इस दौरान वह पढ़ाई करते हुए यूपीएससी की तैयारी करते रहे । आशीष कुमार के इस उपलब्धि से परिजनों के साथ-साथ जिले वासियों में खुशी की लहर है। नगर निगम के पूर्व मेयर संजय कुमार उनके घर पहुंच आशीष कुमार को बुके और चादर देकर सम्मानित किया और मिठाई खिलाकर खुशियां भी बांटी। आशीष कुमार ने बताया कि 5 से 6 घंटे व सेल्फ स्टडी करते थे वह इस दौरान कहीं कोचिंग तो नहीं किया लेकिन 6 घंटे ही मन लगाकर पढ़ाई की,जिसका नतीजा है कि उसे यह उपलब्धि मिली है। आशीष ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता पिता के साथ साथ दोस्तों को भी दिया है उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि सेल्फ स्टडी से भी यूपीएससी की परीक्षा पास की जा सकती है।

आशीष के इस उपलब्धि पर उसके पिता अजीत कुमार ने कहा कि आशीष बचपन से ही अपने बाबा के सानिध्य में रहा है। आशीष के बाबा बेगूसराय के सबसे बड़े कॉलेज जीडी कॉलेज के पूर्व प्राचार्य अखिलेश्वर प्रसाद रहे थे। आशीष स्कूल से आने के बाद समसामयिक चीजों को पढ़ने का शौकीन हैं।

वहीं वैशाली के लाल समीर किशन भी आईएएस बनने में सफलता हासिल की है।


Copy