भूकंप के तेज झटके : नेपाल में भारी तबाही, डर से सहमे लोग

Edited By:  |
BHUKAMP KE TEJ JHATKE BHUKAMP KE TEJ JHATKE

DESK : बीती रात भूकंप के तेज झटकों से दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी,पंजाब-हरियाणा के कई इलाके दहल गए। देर रात अचानक ही पंखों, खिड़कियों और बेड में तेज कंपन्न देख लोग दहशत में घरों के बाहर आ गए। 10 सेकेंड की इस दहशत ने लोगों के अंदर डर पैदा कर दिया। बता दें कि नैशनल सेंटर फॉर सिसमोलॉजी के अनुसार, रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है। वहीँ जानकारी मिल रही है कि इस भूकंप से नेपाल में भारी तबाही मचाई है।

जानकारी मिल रही है कि नेपाल में बुधवार रात करीब 2 बजे आए भूकंप से अब तक कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है। नेपाल के डोटी जिले में भूकंप के बाद एक घर ढह गया, जिसमें कम से कम 6 लोग मारे गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, रात करीब 1 बजकर 57 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई।

पड़ोसी देश नेपाल में आए भूकंप में मौत का आंकड़ा बढ़कर 6 पर पहुंच गया है। फिलहाल, सेना को बचावकार्य में लगाया गया है। आशंका जताई जा रही है कि मलबे में कई लोग दबे हो सकते हैं। खास बात है कि बुधवार को 24 घंटों के अंतराल में नेपाल 4 बार हिला। रात को करीब 3 बजे नेपाल में भूकंप के फिर झटके महसूस किए गए। हालांकि, इसकी तीव्रता पहले से कम 3.5 दर्ज की गई है। इससे पहले रात करीब 9 बजे और कुछ समय बाद 3.5 तीव्रता का एक और भूकंप आया।


Copy