बाल पत्रकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को करेंगे मजबूत : झारखंड विधानसभा में कल विशेष सत्र के बाद आज एक विशेष प्रेस वार्ता का हुआ आयोजन

Edited By:  |
Reported By:
bal patrakaar loktantra ke chothe astambh ko karenge majboot bal patrakaar loktantra ke chothe astambh ko karenge majboot

रांची: कल हुए विशेष सत्र के बाद झारखंड विधानसभा में आज एक विशेष प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया.विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में आयोजित विशेष प्रेस वार्ता में किसी नामी-गिरामी अखबार टीवी चैनल या पोर्टल के पत्रकार नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाले सरकारी विद्यालयों के बच्चे बतौर बाल पत्रकार विधानसभा अध्यक्ष से रूबरू थे और सवालों की बौछार कर रहे थे.

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष डॉ.रवीन्द्र नाथ महतो के कक्ष में आज एक अनोखी प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. इस प्रेस वार्ता में ग्रामीण क्षेत्रों से आए सरकारी स्कूल के बच्चे विधानसभा अध्यक्ष से रूबरू थे और सवाल जवाब कर रहे थे. इन बच्चों ने बाल अधिकारों, कुपोषण, सामाजिक क्षेत्रों में बच्चों के अधिकारों को लेकर किस तरीके से जागरूकता लाई जाए, बाल विवाह जैसे कुरीतियों को कैसे खत्म किया जाए. इन मुद्दों पर विधानसभा अध्यक्ष से बेबाकी से जवाब तलब किया. वहीं दूसरी ओर बतौर बाल पत्रकार अपने क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों को भी विधानसभा अध्यक्ष के सामने रखा.

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रवीन्द्र नाथ महतो जी बच्चों के बेवाकी भरे सवालों से जहां लाजवाब हुए. वहीं अपने-अपने क्षेत्रों में इन बाल पत्रकारों द्वारा सामाजिक बदलाव को लेकर किए गए प्रयासों की कहानी सुन अभिभूत हुए. विधानसभा अध्यक्ष ने खुले दिल से बच्चों की प्रतिभा को सराहा और कहा कि आने वाले दिनों में यह बच्चे ही लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मजबूत करेंगे.

विधानसभा अध्यक्ष की प्रेस वार्ता से बाहर निकलने के बाद इन बच्चों ने विधानसभा के भवन को अच्छे से देखा. सदन की कार्रवाई किस तरीके से चलती है उसे समझा और विधानसभा के अपने इस दौरे की यादों को तस्वीरों के साथ समेटकर लौटे.

गौरतलब है कि 2 दिन बाद देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर पूरे देश में बाल दिवस का आयोजन किया जाता है जहां बाल अधिकार, शिक्षा पोषण से जुड़े बातों के साथ-साथ उनके बेहतर जिंदगी को लेकर कई तरह की योजनाएं कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. उसी कड़ी में यूनिसेफ और नव भारत जागृति केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में बाल पत्रकारों का यह विशेष प्रेस वार्ता विधानसभा अध्यक्ष के साथ रखा गया था.


Copy