बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे बाबा धाम : बसंत पंचमी के मौके पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में आज बाबा का मनाया गया तिलकोत्सव

Edited By:  |
Reported By:
badi sankhya mai shradhalu pahunche  baba  dham badi sankhya mai shradhalu pahunche  baba  dham

देवघर: आज देशभर में गणतंत्र दिवस के साथ साथबसंत पंचमी का पर्व भी मनाया जा रहा है. विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना हो रही है. बसंत पंचमी के मौके पर देवघर के विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर में आज बाबा का तिलकोत्सव मनाया जा रहा है. तिलक का यह रस्म अदा करने के लिए मिथिलांचल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आकर्षक कांवर लेकर बाबा धाम पहुंचे हैं. बाबा का तिलकोत्सव कर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं और शिवरात्रि के अवसर पर शिव विवाह में शामिल होने का संकल्प लेकर वापस लौटेंगे.

आज अहले सुबह से ही बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जुटी है. खासकर मिथिलांचल से बाबा के तिलकोत्सव में शामिल होने श्रद्धालुओं आये हैं. लोग प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी के दिन बाबा का जलाभिषेक करने देवघर आते हैं. विशेष प्रकार के कांवर वेशभूषा भाषा से अलग पहचान रहने वाले यह मिथिला वासी अपने आप को बाबा का संबंधी मानते हैं. इसी नाते आज के दिन बाबा के तिलकोत्सव में शामिल होने आते हैं. कई डोलियों में आए यह मिथिला वासी शहर के कई जगहों पर इकट्ठा होते हैं और बड़ी श्रद्धा से पूजा पाठ पारंपरिक भजन कीर्तन कर आज के दिन झूमते गाते हैं. बाबा का तिलकोत्सव मनाते हैं. खुशियां बांटते हैं और एक दूसरे को बधाई देते हैं.

मिथिलावासी की मानें तो आज से ही होली की शुरुआत हो जाती है. यहां के तीर्थ पुरोहितों की मानें तो बसंत पंचमी के दिन देवाधि देव महादेव को मिथिलांचल के लोगों द्वारा तिलक चढ़ाने की अति प्राचीन परंपरा रही है. इसी को लेकर यह लोग निभाते आ रहे हैं. बसंत पंचमी के अवसर पर सुल्तानगंज स्थित उत्तरवाहिनी गंगा एक विशेष तरह के कांवर में जल भरकर यह श्रद्धालु देवघर पहुंचते हैं और बाबा को हिमालय पुत्री मां पार्वती के विवाह में शामिल होने का निमंत्रण देकर वापस घर लौट जाते हैं.


Copy