आयुर्वेद पर सरकार की बडी घोषणा : 3270 आयुष चिकित्सकों की बहाली शीघ्र...बंद पड़ें आयुर्वेद कॉलेज भी शीघ्र खुलेंगे- स्वास्थ्य मंत्री

Edited By:  |
Reported By:
ayurved ayurved

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सरकार राज्य में आयुष पद्धति के संपूर्ण विकास के लिए संकल्पित है। उसी क्रम में शीघ्र ही राज्य के अंदर 3270 आयुष चिकित्सकों की बहाली होगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। इसके अलावा राज्य के 40 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी आयुष मिशन के तहत चल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में जहां अन्य चिकित्सा की पद्धति पर लोग भरोसा जता रहे थे, वहीं आयुर्वेद की चिकित्सा पद्धति ने कोरोना की लड़ाई में अहम योगदान दिया।

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग ने भी राज्य के अंदर कार्यरत व बंद पड़े आयुर्वेद, यूनानी एवं होम्योपैथ कॉलेजों के जीर्णोद्धार के लिए 825 करोड़ की राशि कैबिनेट से स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि यह भारत की प्राचीन पद्धति है, जिसे दुनिया ने अपनाया है। उसी प्रकार कोरोना काल में दुनियाभर ने आयुर्वेद की पद्धति के रुप में काढ़ा का सेवन कर यह प्रमाणित किया कि हमारी आयुर्वेद पद्धति किसी भी बीमारी को दूर करने में श्रेष्ठ है।


Copy