ASEAN-भारत के विदेश मंत्रियों की बैठक : मजबूत, एकीकृत और समृद्ध ASEAN को भारत का समर्थन...पीएम मोदी से मिले ASEAN विदेश मंत्री...

Edited By:  |
Reported By:
ASEAN ASEAN

पटना। दक्षिण एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) केविदेश मंत्रियों की बैठकदिल्ली में हो रही है। भारत इस बैठक का मैजबान है। आसियान 10 राष्ट्रों का समूह है, जिसके साथ संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर यहबैठकहो रही है।

इस मौके पर भारत के विदेश मंत्री एस जय़शंकर ने कहा कि यह खुशी की बात है कि हम दिल्ली मेंASEAN-भारत के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक के लिए व्यक्तिगत रूप से मिल रहे हैं जबकि अभी पूरी तरह से कोरोना का प्रभाव कम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा किभारत मजबूत,एकीकृत और समृद्धASEANका पूरी तरह से समर्थन करता है जिसकी इंडो-पैसिफिक में केंद्रीयता पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है।एस जयशंकर ने कहा किदुनिया के सामने भू-राजनीतिक चुनौतियों और अनिश्चितताओं को देखते हुए आजASEANकी भूमिका शायद पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

इस बीच आसियान देशों के विदेश मंत्रियों ने पीएम मोदी से मुलाकात की। उन्होंने दोनों पक्षों के बीच जारी सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आसियान देशों के विदेश मंत्रियों और प्रतिनिधियों के साथ अच्छी बातचीत हुई। हम भारत-आसियान के बीच 30 साल के नजदीकी सहयोग का जश्न मना रहे हैं।


Copy