अब बदलेगा हबीबगंज स्टेशन का नाम : केंद्र ने प्रस्ताव किया मंजूर,15 नवंबर को PM करेंगे लोकार्पण

Edited By:  |
ab badlega habibganj station ka nam ab badlega habibganj station ka nam

राजधानी भोपाल स्थित देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन हबीबगंज अब नए रूप में बनकर तैयार हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 15 तारिख को इसका लोकार्पण करने वाले हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बहुत जल्द ही इस हबीबगंज का नाम बदल कर रानी कमलापति स्टेशन कर दिया जायेगा।

कुछ दिनों पहले ही राज्य के परिवहन विभाग ने हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा था,जिसे शुक्रवार को मंजूरी मिल गई है। आपको बता दे की इस देश के पहले हाईटेक रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सभी सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। इस स्टेशन परिसर में ही हॉस्पिटल, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, स्मार्ट पार्किंग, हाई सिक्योरिटी समेत कई अत्याधुनिक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी।

इस हबीबगंज स्टेशन के इतिहास के बारे में आपको बता दें की रानी कमलापति भोपाल की अंतिम गोंड आदिवासी शासक थीं। उनके नाम पर ही इस स्टेशन का नामकरन किया गया है। हबीबगंज देश का सबसे पहला ISO-9001 सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन है। भारत की पहली सर्टिफाइड ट्रेन शान-ए- भोपाल एक्सप्रेस का हेडक्वार्टर हबीबगंज स्टेशन ही है। इस स्टेशन पर कई बड़ी ट्रेनों का स्टॉपेज है।

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत 14 जुलाई 2016 में ही इंडियन रेलवे ने हबीबगंज के मॉडर्नाइजेशन के लिए पहला करार किया था । करीब 5 साल तक चले इस प्रोजेक्ट के बाद जुलाई 2021 में ही हबीबगंज स्टेशन पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया। इस प्रोजेक्ट पर करीब 100 करोड़ रुपए खर्च किया गया हैं। वहीँ आने वाले समय में इस स्टेशन को मेट्रो स्टेशन के साथ भी जोड़ा जायेगा।


Copy