24 जून को जनता को 2 गिफ्ट देंगे CM नीतीश : पटना वासियों के लिए होगी बड़ी सौगात, जानें पूरी बात

Edited By:  |
Reported By:
24 june ko janta ko 2 gift denge CM nitish 24 june ko janta ko 2 gift denge CM nitish

पटना : CM नीतीश कुमार 24 जून को बिहार की जनता को 2 गिफ्ट सौपेंगे। यह उपहार पटना वासियों के लिए बड़ी सौगात साबित होगी। CM नीतीश कुमार अटल पथ फेज-2 एवं जेपी गंगा पथ का लोकार्पण करेंगे।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि अटल पथ जो आरब्‍लॉक से दीघा तक निर्मित हुआ था, उसका लोकार्पण 15 जनवरी 2021 को मुख्‍यमंत्री, बिहार नीतीश कुमार के द्वारा किया गया था। इस पथ के दितीय चरण में दीघा से गंगा पथ तक का निर्माण कराया जाना था, जिसे लगभग 70 करोड् की राशि से बनाया गया है। अशोक राजपथ के उपर आरओबी का निर्माण कर मार्गरेखन में आ रहे एफसीआई के गोदाम की कुछ भूमि को अधिग़ृहित किया गया तथा राज्‍य सरकार द्वारा एफसीआई को भूमि का मुआवजा भी दिया गया। लगभग 1.30 किमी लम्‍बी 4 लेन सड़क का निर्माण कर इसे जेपी गंगा पथ के दीघा छोर पर रोटरी से जोड़ दिया गया है।

इस पथ के पूर्ण होने से नेहरू पथ से सीघे गंगा पथ जाया जा सकता है तथा रोटरी के पास पहूँच कर जेपी सेतु से उत्‍तर बिहार जाना सुगम हो जायेगा। इसके अतिरिक्‍त बेली रोड से पीएमसीएच जेपी गंगा पथ से होते हुए जाना भी सुगम हो जायेगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि उसी दिन जेपी गंगा पथ के प्रथम फेज जो दीघा से पीएमसीएच तक है, उसका भी उद्घाटन मुख्‍यमंत्री नीतीश के द्वारा किया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि अभी दीघा से पीएमसीएच तक जिसकी कुल लम्‍बाई 7.4 किमी है, जिसमें 6.5 किमी में लम्‍बाई में लगभग 13 मी उँचाई तक पथ का निर्माण बंध बनाकर किया गया है तथा वैसे भाग जहॉं गंगा को पटना के नजदीक लाने हेतु गंगा चैनल का निर्माण किया गया है वहॉं पर वृहद पुलों का निर्माण किया गया है। नवीन ने आगे कहा कि अटल पथ और जेपी सेतु से जेपी गंगा पथ के सम्‍पर्कता होने से कई रूटों से लोगों के लिये आवागमन और सुगम होगा। पटना से बाहर आने-जाने वाले लोगों के लिये आवागमन और सुगम होगा।

प्रथम फेज में गंगा पथ एएन सिंहा संस्‍थान के पास सम्‍पर्क पथ के द्वारा अशोक राजपथ से तथा पीएमसीएच से जुडेगा। इस पथ के सहारे पीएमसीएच आने वाले वाहन सीधे पीएमसीएच परिसर में प्रवेश कर जायेगा। उन्‍होंने बताया कि लगभग 40 मी चौड़ी सड़क के किनारे 5 मी चौड़े पैदल पथ का निर्माण किया गया है।

नितिन नवीन ने पत्रकारों से बात करते हुये जानकारी दी की उसी दिन मुख्‍यमंत्री, बिहार नीतीश कुमार के द्वारा मीठापुर आरओबी का भी उद्घाटन किया जाएगा। नवीन ने बताया कि पीछले वर्ष दिसम्‍बर 2021 में इसके निर्माण कार्य पूर्ण होने का रास्‍ता प्रशस्‍त हुआ जब करबिगहीया फ्लाईओवर के मीठापुर आर्म का कार्य के संबंध में नक्‍शा पर सहमति विमानन मंत्रालय (रेल संरक्षण आयोग) ने दी थी। यह निर्माण कार्य पटना-गया रेलमार्ग के उपर किया गया है। उन्‍होंने विमानन मंत्रालय (रेल संरक्षण आयोग) का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि यह योजना कई वर्षों से लम्बित इस परियोजना को पूर्ण कर लिया गया है।

इस फ्लाईओरवर के पूर्ण होने से उन्‍होंने बताया कि कंकड़बाग से आने या जाने वाले यात्री सीधे गर्दनीबाग, अनिसाबाद और खगौल जा सकेंगे तथा बेली रोड पर ट्रैफिक का भार इससे कम होगा। उन्‍होंने कहा कि इसके निर्माण में सभी सुरक्षात्‍मक पहलुओं पर विशेष ध्‍यान दिया गया है तथा इसके निर्माण के वक्‍त कभी भी ट्रेनों का परिचालन नहीं रूका। सभी गर्डर का निर्माण रेलवे के गाईडलाईन के अनुरूप किया गया है।


Copy