news-details

उप चुनाव पर एनडीए में घमासान ,जहानाबाद सीट पर सबसे ज्यादा खींचतान

प्रवीण बागी 

_____________________________________

बिहार में एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव की घोषणा होते ही पार्टियों के बीच दावेदारी की तलवारें खिंच गई हैं। जहाँ एनडीए के अंदर जहानाबाद विधानसभा सीट को लेकर घमासान शुरू हो गया है ,वहीँ आरजेडी में नेताओं में उम्मीदवारी के लिए जोर आजमाईश तेज हो गई  है। तीन सीटों पर 11 मार्च को चुनाव और 14 मार्च को  मतगणना होगी। 13 फ़रवरी से 20 फरवरी तक नामांकन और 23 फरवरी को नाम वापसी है। 

अररिया लोकसभा सीट आरजेडी सांसद मो तस्लीमुद्दीन के निधन से खाली हुई है।जहानाबाद विधानसभा सीट भी आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन से खाली हुई है जबकि भभुआ सीट बीजेपी की रही है। 

एनडीए में भभुआ सीट पर कोई विवाद नहीं है। यह बीजेपी की सीट थी ,इसलिए यहाँ से उसी का उम्मीदवार होगा। लेकिन जहानाबाद सीट को लेकर एनडीए के घटक दल आमने -सामने आ गए हैं। पहले यह सीट जेडीयू के पास थी ,लेकिन पिछले चुनाव में आरजेडी के साथ जाने के कारण उसने यह सीट आरजेडी को दे दी थी। इस आधार पर अब जेडीयू उसपर अपना दावा ठोक रही है। उधर जहानाबाद संसदीय क्षेत्र पर आरएलएसपी का कब्ज़ा है ,पिछले चुनाव में वह यहाँ से दूसरे नंबर पर थी। इसलिए वह भी वहां से अपना उम्मीदवार देना चाहती है। आरएलएसपी में पेंच यह है कि जहानाबाद के उसके संसद अरुण कुमार ने अपना अलग धड़ा बना लिया है। वे वहां से अपना उम्मीदवार देने की जुगत भिड़ा रहे हैं। जहानाबाद के मगध क्षेत्र में होने के कारण हम पार्टी भी इस सीट की दावेदार है। इससे एनडीए की उलझन बढ़ गई है। आरजेडी में ऐसा कोई झमेला नहीं है ,लेकिन संभव है कि कांग्रेस एक सीट की मांग करे। तीन -चार दिनों के अंदर स्थिति स्पष्ट होगी।      

You can share this post!

Leave Comments

madhuranjan kumar:   This Demo Message
madhuranjan kumar:    This Is Demo Message
Chandu.lal.marandi:   


You have characters left.