Manor-One
  ब्रेकिंग न्यूज़  
  • फोर्ब्स की सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में धोनी l

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फोर्ब्स की सबसे अमीर 100 खिलाड़ियों की सूची में अकेले भारतीय हैं. सूची में अमेरिकी मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर शीर्ष पर हैं, जबकि इसमें गोल्फर टाइगर वुड्स और टेनिस स्टार रोजर फेडरर तथा राफेल नडाल भी हैं.

    धोनी की कुल कमाई तीन करोड़ डॉलर (करीब 1 अरब 77 करोड़) और विज्ञापनों से कमाई दो करोड़ 60 लाख डॉलर है. वह सूची में 22वें स्थान पर हैं. फोर्ब्स ने कहा कि वेतन और विज्ञापनों की कमाई के दम पर धौनी की जून 2014 में आय 40 लाख डॉलर रही.

    फोर्ब्स ने कहा, धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं. वह आईसीसी के तीनों खिताब जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं. धोनी ने 2013 के आखिर में बल्ले के लिये प्रायोजन करार स्पार्टन स्पोर्ट्स और एमिटी यूनिवर्सिटी से किया जो करीब 40 लाख डॉलर का था. इससे पहले रीबाक के साथ उनके करार से यह दस लाख डॉलर अधिक था. उनकी कमाई में जून 2013 से जून 2014 तक वेतन, बोनस, ईनामी राशि, अपीयरेंस फीस, विग्यापन से कमाई शामिल है.

    मेवेदर ने पिछले एक साल में दस करोड़ 50 लाख डॉलर की कमाई की. इससे वह तीन साल में दूसरी बार दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी हो गए. रीयाल मैड्रिड के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो समेत 15 फुटबालर शीर्ष 100 में हैं. रोनाल्डो की कुल कमाई आठ करोड़ डॉलर रही और वह दूसरे स्थान पर हैं.

    अमेरिकी बास्केटबाल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स तीसरे और अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी चौथे स्थान पर हैं. वुड्स छठे स्थान पर हैं. फेडरर सातवें और नडाल नौवें स्थान पर हैं.


     
  • आधे हिंदुस्तान में छा सकता है अंधेरा

    दिल्ली में बिजली संकट पर जारी घमासान अभी शांत नहीं हुआ है, लेकिन इससे पहले ही उत्तर भारत पर अंधेरे का खतरा मंडराने लगा है। उत्तर भारत को बिजली की सप्लाई करने वाले ज्यादातर पावर प्लांट के पास कोयले की कमी है।
    उत्तर भारत को इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई करने वाले पावर प्लांट में से ज्यादातर के पास सिर्फ 4 से 7 दिनों तक का ही कोयला बचा है। इसकी वजह से नॉर्दर्न ग्रिड के फेल होने का खतरा मंडरा रहा है।
    बिजली सप्लाई करने वाले पावर प्लांट के पास कोयले का कोई स्टॉक नहीं है। 21 पावर प्लांट के पास सिर्फ 4 दिनों का ही कोयला बचा है, जबकि 15 प्लांट के पास सिर्फ 7 दिन का कोयला है।
    देश के ये 36 पावर प्लांट 55 हजार मेगावाट इलेक्ट्रिसिटी प्रड्यूस करते हैं। यह देश की कुल जरूरत का 20 प्रतिशत है। कोयले की कमी से अगर ये प्लांट ठप हो गए तो दिल्ली के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत का मौजूदा बिजली संकट और बढ़ सकता है।

    गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के साथ-साथ बिजली की भारी कटौती से लोग काफी परेशान हैं। आंधी-तूफान के बाद कई जगह ग्रिड में मरम्मत के काम की वजह से बिजली की सप्लाई पर असर पड़ा है। इसको लेकर कई राजनीतिक दल और स्थानीय लोग सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि इससे निपटने में 2 हफ्ते का समय लगेगा।

  • विश्व कप फुटबॉल देखने ब्राजील जाएंगे गोवा के छह विधायक

    पणजी: साल 2014 का विश्व कप फुटबॉल देखने के लिए गोवा के छह विधायकों के राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित ब्राजील दौरे पर विवाद पैदा हो गया है . विपक्षी कांग्रेस विधायकों के इस प्रस्तावित दौरे को ‘‘बेकार का खर्च’’ बता रही है और ‘‘सैर-सपाटे को रोकने के लिए’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दखल की मांग कर रही है .

    गोवा सरकार के सूत्रों के मुताबिक, तीन मंत्री - खेल मंत्री रमेश तावड़कर, मत्स्य मंत्री एवरतानो फुर्तादो, उर्जा मंत्री मिलिंद नाइक और तीन विधायक एक ‘‘अध्ययन दौरे’’ पर 1 जुलाई से 10 दिवसीय ब्राजील दौरे पर जाएंगे .

    एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य के खेल विभाग ने दौरे के लिए 89 लाख रूपए मंजूर किए हैं .

    कांग्रेस ने इस फैसले को सरकारी खजाने की ‘‘लूट’’ करार दिया है .

    गोवा कांग्रेस के प्रवक्ता दुर्गादास कामत ने आरोप लगाया, ‘‘गोवा सरकार सरकारी खजाने को लूट रही है . जब राज्य वित्तीय संकट से गुजर रहा है ऐसे में इस तरह के सैर-सपाटे की क्या जरूरत है ?’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर ‘‘धन के दुरूपयोग’’ पर रोक लगाने में उनके दखल की मांग की है .

  • मोदी के मंत्री को रेप जैसे संगीन इल्ज़ाम में मिला नोटिस

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संसद में सदन को अपराध मुक्त करने का आह्वान किया, और आज उनकी कैबिनेट के एक साथी निहालचंद मेघवाल को रेप के आरोप में नोटिस मिला है.

    राजस्थान की एक सेशन कोर्ट ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री निहालचंद मेघवाल को नोटिस जारी किया है.

    दरअसल मामला ये है एक पुराने रेप के केस को सेशंस कोर्ट ने रिओपन किया है. इस मामले में मेघवाल भी आरोपी थे. मेघवाल और पीड़ित महिला के पति समेत कुल 18 लोगों पर आरोप थे.

    पीड़ित महिला ने आरोप लगाया था कि उसके पति के कहने पर उसे नशीला पदार्थ खिलाकर उसके साथ गलत काम करवाता था.

    सेशन कोर्ट द्वारा केस को रिओपन करने पर निहालचंद समेत सभी आरोपी हाईकोर्ट गए थे. हाईकोर्ट में इन्होंने अर्जी दाखिल की कि उन्हें किसी भी अदालत में सुना ही नहीं गया. इसलिए 20 अगस्त को सेशंस कोर्ट ने इन्हें अपना पक्ष रखने के लिए कोर्ट में तलब किया गया है.

  • गरीबों को घर देने हैं, लेकिन अभी मंत्रियों को घर देने में आ रही है दिक्कत: वेंकैया नायडू

    केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि हम देश के सभी लोगों को घर मुहैया कराने की सोच रहे हैं, लेकिन अभी तो मंत्रियों को घर देने में दिक्कत आ रही है.

    उन्होंने कहा, 'मैं पूर्व सरकार के सभी मंत्रियों से आग्रह करता हूं कि वह सरकारी आवास खाली करें. एक महीने की समयसीमा खत्म हो चुकी है. उन्हें खुद ही स्थिति को समझना चाहिए.'

    घर के आवंटन पर उन्होंने कहा कि ये काम हाउसिंग कमिटी का है. घर के आवंटन के दौरान वरिष्ठता को ध्यान में रखा जाना चाहिए.

    बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि आज मैंने डीडीए की समीक्षा की. इसमें बदलाव की जरूरत है. पहले राज्यों से दिल्ली में लोग आते थे लेकिन अब दिल्ली से लोग राज्यों में जाएंगे.'

    नायडू ने कहा है कि लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव सभी पार्टियों को विश्वास में लेकर किया गया. मुझे इस बात की खुशी है छोटा होने के बावजूद भी यह सत्र काफी सफल रहा. सदन में अच्छी संख्या में सांसद मौजूद थे.

    उन्होंने कहा, 'सबसे अहम पीएम की स्पीच थी. मैं पीएम के जवाब की व्याख्या फिर से नहीं करना चाहता. लेकिन उन्होंने अपने भाषण में विश्वास दिलाया है कि सरकार बेहतर काम करेगी. एक सफल और कारगर संघीय ढांचे के लिए राज्यों सरकारों को साथ लेकर चलेगी. कुछ पार्टियों ने उसके भाषण को तथ्यों की बजाय शब्दों की बाजीगरी करार दिया. आप एक हफ्ते में जादू की उम्मीद नहीं कर सकते. विस्तृत प्लान की जानकारी आपको बजट में मिलेगी.

    उन्होंने कहा, 'चुनावों में गुड गवर्नेंस के लिए ध्रुवीकरण हुआ. लोगों ने यूपीए के खिलाफ वोट दिया. अहम संदेश यह है कि पीएम सशक्त और शांतिपूर्ण भारत के निर्माण के लिए सभी को साथ लेकर चलना चाहते हैं. हम सभी पार्टियों से अपील करते हैं कि इस लक्ष्य को पाने में हमारा साथ दें.

    उन्होंने कहा 'विपक्ष को हमारे नारों सबका साथ-सबका विकास, मिनिमम गवर्नमेंट- मैक्सिमम गवर्नेंस, गरीबी मिटाओ से कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. उन्हें बैचेन नहीं होना चाहिए, हमने 10 साल इंतजार किया है.

 
LIVE NEWS
BIG NEWS
 
Sail city
..PICTURE GALLERY
 
 
व्यापार
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट
मुंबई: देश के प्रमुख शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में बुधवार को गिरावट देखी गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.52 बजे 0.89 अंकों की गिरावट के साथ 25,582.80 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय...
बॉलीवुड
...
 
खेल जगत
PICTURE
आपकी राय
बकौल सचिन ट्वंटी-20 फार्मेट ने क्रिकेट को और रोमांचक बना दिया है. क्या आप सहमत हैं?
 
 
प्रादेशिक
विश्वजगत
 
KASHISH NEWS OTHER SERVICES BE CONECTED   LINKS
© 2014 Kasish News. All rights reserved. Developed By : SAM Softech